प्रिया पांडेय/भोपाल: रविदास जयंती (Ravidas jayanti) के अवसर पर आज सागर में रविदास महाकुंभ (sagar ravidas mahakumbh) का आयोजन 8 फरवरी को किया जा रहा है. हर साल लगने वाले इस महाकुंभ में प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) भी शामिल होंगे. इस भव्य और बड़े कार्यक्रम को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है. वहीं चुनावी साल होने के कारण बीजेपी बुंदेलखंड के एससी वोटर (bjp sc voters) को साधने के लिए इस दिन बड़ी घोषणाएं भी कर सकती है. वहीं 291 करोड़ के लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास होगा. महाकुंभ में सागर के साथ दमोह, टीकमगढ़, विदिशा, रायसेन,गुना,नरसिंहपुर,जबलपुर,भोपाल, अशोकनगर, छतरपुर, पन्ना और निवाड़ी सहित अन्य जिलों से अनुयायी शामिल होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि महाकुंभ में साधु संतों के समागम के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे. गौरतलब है कि बुंदेलखंड के 6 जिलों में संत रविदास के लाखों अनुयाई जिनके लिए हर साल महाकुंभ का आयोजन होता है. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए भाजपा द्वारा लगातार तैयारियां की जा रही है. इसे लेकर सीएम शिवराज बैठक भी करने वाले है. बता दें कि साल 2018 में बीजेपी को बुंदेलखंड में कांग्रेस से जबरदस्त टक्कर मिली थी. 


डॉक्टरों की चिकित्सा बचाओ-चिकित्सक बचाओ यात्रा कल पहुंचेगी भोपाल, चरमरा सकती हैं स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं!


धूमधाम से मनाई जाएगी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. लाल सिंह आर्य ने बताया कि प्रदेश की सभी 22 हजार 800 पंचायतों, 313 ब्लॉक में धूमधाम से संत रविदास जयंती मनाई जाएगी. 


चुनावी साल और वोटों पर नजर
इस कार्यक्रम के जरिए बीजेपी SC जाति के मतदाताओं को रिझाने के लिए कई घोषणाएं भी कर सकती है. क्योंकि बुंदेलखंड के 6 जिलों में SC मतदाताओं की संख्या काफी ज्यादा है, और निर्णायक भी है. बात अगर पूरे बुंदेलखंड की करे तो करीब 25 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाता हैं. जिसमें से 17 फीसदी मतदाता तो रविदास महाराज के अनुयाई है. इसमें अहिरवार और जाटव समाज ज्यादा है. ये मतदाता आरक्षित सीटों पर किंग मेकर साबित हो सकते है. इसलिए बीजेपी मतदाताओं को रिझाने के लिए महाकुंभ का आयोजन करती आ रही है. उम्मीद ये भी की जा रही है कि सीएम शिवराज सिंह खुद इस दिन अनुसूचित जाति वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकते है.