राकेश जायसवाल/खरगोन: खरगोन जिले (Khargone District) के सिरवेल परीक्षा केंद्र में नकल करते हुए हाथ चढ़े शिक्षकों और केंद्र अध्यक्ष के ऊपर प्रशासन ने कार्रवाई की है. इसके तहत केंद्र अध्यक्ष, सहायक केंद्र अध्यक्ष और 17 शिक्षकों को निलंबित (Suspended) कर दिया गया है. ये कार्रवाई डीएम शिवराज सिंह वर्मा (DM Shivraj Singh Verma)के निर्देश पर की गई है. बीते दिनों परीक्षा केंद्र पर दबिश देने के बाद परीक्षार्थियों की कापी सॅाल्व करते हुए रंगे हाथ कुछ शिक्षक पकड़े गए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलेक्टर के निर्देश पर हुई कार्रवाई


परीक्षा केंद्र अध्यक्ष और सहायक अध्यक्ष पर ये कार्रवाई कलेक्टर के निर्देश पर की गई है. जिलाधिकारी के निर्देश पर जनजातीय विभाग के सहायक आयुक्त खरगोन ने आदेश जारी किया जिसमें बताया गया कि कुल 17 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है. इसके अलावा उन पर आगे की कार्रवाई की जा रही है.



पेपर सॅाल्व कर रहे थे शिक्षक
पूरा मामला बीते सात मार्च को है. प्रदेश भर में 10 वीं बोर्ड की समाजिक विज्ञान की परीक्षा हो रही थी. इस दौरान खरगोन के सिरवेल केंद्र पर प्रशासन को नकल संबंधी सूचना मिली थी जिसके आधार पर एसडीएम के नेतृत्व में विभाग के चार अधिकारियों ने दबिश दी थी. जिसमें 9 शिक्षकों को परीक्षार्थियों के पेपर को सॅाल्व करते हुए पकड़ा गया था, इनके पास से दबिश के दौरान गाइड, कुंजी सहित कई संदिग्ध चीजें बरामद हुई थी. जिसके बाद प्रशासन ने अब जा कर केंद्र के कई अध्यापकों को निलंबित कर दिया है.


परीक्षा केंद्र पर हुई एफआईआर
नकल कराते हुए पकड़े जाने के बाद प्रशासन ने न केवल शिक्षकों को निलंबित किया बल्कि पुलिस में परीक्षा अधिनियम 1937 की धारा 3 डी के अंतर्गत रिपोर्ट भी दर्ज हुई थी. इसके अलावा सिरवेल परीक्षा केंद्र पर एफआईआर दर्ज हुई थी. जिसके तहत पुलिस भी एक्शन के मोड में आ गई है और आगे की कार्रवाई करने की रणनीति बना रही है.