Madhya Pradesh Budget: मध्य प्रदेश का 2024-25 का बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश कर दिया है. प्रदेश का यह बजट 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपए का है. जिसमें पिछले बजट की अपेक्षा 16 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. विपक्ष के शोर-शराबे के बीच वित्त मंत्री ने बजट पेश किया. उन्होंने  'कल के नए सवेरे हैं हम, धरती की संतान हैं हम, श्रम से हम तकदीर बदलते, मानवता के अभिमान हैं हम.' कविता पढ़ते हुए बजट भाषण की शुरुआत की और इसके बाद पूरा बजट भाषण पढ़ा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

16 प्रतिशत बढ़ गया बजट 


उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि राज्य के बजट में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, हमारी सरकार तेजी से काम कर रही है. मध्य प्रदेश ने हर क्षेत्र में विकास किया है, सड़कों के मामले में मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड निर्माण हुआ है, जबकि एक्सप्रेस-वे और हाईवे को लेकर रिकॉर्ड काम किया गया है. बता दें कि जगदीश देवड़ा ने चौथी बार राज्य का बजट पेश किया है. सबसे पहले उन्होंने सुबह घर पर पूजा अर्चना की और उसके बाद वह विधानसभा के लिए निकले थे. 


किसे मिला कितना पैसा 


  • शिक्षा का बजट 22 हजार 600 करोड़ रुपए

  • स्वास्थ्य का बजट 21 हजार 144 करोड़ रुपए

  • संस्कृति विभाग का बजट 1081 करोड़ रुपए

  • गोशाला के लिए 250 करोड़ रुपए का बजट 

  • खेलों के लिए 586 करोड़ रुपए का बजट 

  • तीर्थ दर्शन योजना पर 50 करोड़ रुपए का बजट 

  • वन विभाग के लिए 4 हजार 725 करोड़ रुपए का बजट 


बजट में इन बातों पर रहा फोकस 


बजट में सरकार ने कई अहम बातों पर फोकस रखा. जिसमें किसान, महिलाएं, स्वास्थ्य, पर्यटन, चाइल्ड बजट, लोकनिर्माण विभाग, सिंचाई परियोजनाओं, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जैसी कई अहम योजनाओं पर फोकस किया है. इससे पहले 16 मार्च 2024 को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अंतरिम बजट (लेखानुदान) पेश किया था. लेखानुदान में चार माह के वित्तीय खर्च के लिए 1 लाख 45 हजार करोड़ रुपए के विवरण था. जबकि आज वित्त मंत्री ने पहला बजट पेश कर दिया है. 


ये भी पढ़ेंः MP विधानसभा के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव ने खींचा सबका ध्यान