Budhni By Election: मध्य प्रदेश की बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर चुनाव आयोग ने उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. दोनों सीटें विधायकों के इस्तीफे की वजह से खाली हुई थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में विजयपुर सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जबकि बुधनी सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. दोनों सीटों पर उपचुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने भी तैयारियां शुरू कर दी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13 नवंबर को होगी वोटिंग 


बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को दोनों सीटों के नतीजें आएंगे. बता दें कि इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी है. 


विजयपुर विधानसभा सीट 


श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए रामनिवास रावत ने लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया था. जिसके चलते विजयपुर में उपचुनाव हो रहा है. रामनिवास रावत वर्तमान में मोहन सरकार में मंत्री भी हैं, उपचुनाव में बीजेपी के टिकट पर उनका चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. बता दें कि विजयपुर विधानसभा सीट यूं तो कांग्रेस का मजबूत गढ़ मानी जाती रही है. रावत यहां 6 चुनाव जीत चुके हैं. 1990 में वह पहली बार विधायक बने थे और 1993 में भी जीत हासिल की थी, फिर 2003 से 2013 रामनिवास रावत ने यहां से लगातार तीन चुनाव जीते थे. हालांकि 2018 के चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की थी. लेकिन 2023 में रावत ने फिर कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी. लेकिन अब वह बीजेपी में हैं. 


ये भी पढ़ेंः MP उपचुनाव: BJP की बड़ी बैठक, विजयपुर में प्रत्याशी तय, बुधनी में ये नेता दावेदार


बुधनी विधानसभा सीट 


सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ मानी जाती है. 2005 के उपचुनाव के बाद से बीजेपी यहां से लगातार चुनाव जीत रही है. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान यहां से विधायक थे. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उनके इस्तीफे के बाद यहां उपचुनाव हो रहा है. बुधनी विधानसभा सीट में तीसरी बार उपचुनाव हो रहा है. 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!