Ladli Behna Awas Yojana: मध्य प्रदेश की शिवराज कैबिनेट मीटिंग में प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना को मंजूरी मिल गई है. इस योजना का नाम है लाडली बहना आवास योजना, जिसके तहत शिवराज सरकार प्रदेश की बहनों की फ्री में घर मुहैया कराएगी. चुनाव के पहले ही सरकार ने महिलाओं के खाते में लाडली बहना योजना के तहत पैसे ट्रांसफर करने भी शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा CM शिवराज सिंह ने 450 रुपए में हर महीने गैस देने का भी एलान किया है. आइए इन तीनों सुविधाओं के बारे में जानते हैं. साथ ही ये भी जानते हैं कि कैसे फ्री में घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लाडली बहना आवास योजना
लाडली बहना आवास योजना नई योजना नहीं बल्कि PM आवास योजना का ही मॉडिवाइड वर्जन है. राज्य की उन सभी महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत फ्री में घर की सुविधा मिलेगी, जो लाडली बहना योजना में रजिस्टर्ड हैं और PM आवास योजना के तहत अब तक उन्हें घर नहीं मिल पाया है. हालांकि, इसके लिए महिलाओं को अप्लाई करना होगा.


MP Elections 2023: ऐसा सियासी किस्सा, जहां सुबह दिया इस्तीफा और शाम को टिकट पक्की


लाडली बहना योजना


प्रदेश सरकार ने महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत हर महीने बहनों की खाते में 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जा रही है, जिसे बढ़ाकर अब 1250 रुपए कर दिया गया है. अगले महीने से बहनों के खाते में 1250 रुपए आएंगे. CM शिवराज ने इस योजना को लेकर एलान किया है कि आगे चलकर इस योजना के तहत 3000 रुपए तक महिलाओं को हर महीने दिए जाएंगे.  


ये भी पढ़ें-  Ganesh Chaturthi 2023: इस शुभ मुहुर्त में करें गणेश मूर्ति की स्थापना, जमकर बरसेगी बप्पा की कृपा


450 रुपए में सिलेंडर 
हाल ही में CM शिवराज ने प्रदेश के सभी गरीब महिलाओं को हर महीने 450 रुपए में LPG सिलेंडर मुहैया कराने की बात कही. इस प्रस्ताव को कैबिनेट में भी मंजूरी मिल गई है.