MP Election: मध्य प्रदेश में चुनाव का ऐलान हो चुका है, लेकिन कांग्रेस अब तक प्रत्याशियों की पहली सूची भी जारी नहीं कर पाई है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस श्राद्धपक्ष खत्म होने का इंतजार कर रही है. लेकिन इस बीच दिल्ली से एक बड़ी जानकारी सामने आई है, बताया जा रहा है कि राहुल गांधी और आलाकमान की सहमति के बाद 150 नाम तय हो गए हैं, लेकिन राहुल ने कमलनाथ के 12 नामों को रिजेक्ट किया है. बताया जा रहा है कि इन 12 नामों पर बात नहीं बन पाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंगल नाम तय 


बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की तरफ से जिन सीटों पर सिंगल नाम थे, उन पर पार्टी आलाकमान ने मुहर लगा दी है, लेकिन जिन सीटों पर एक, दो या तीन से ज्यादा नाम थे, उन पर रायशुमारी के बाद ही टिकट घोषित किया जाएगा. जिन 12 नामों को रिजेक्ट किया गया है, वह यही नाम बताए जा रहे हैं. यानि पार्टी इस बार उन्ही प्रत्याशियों पर दांव लगाने के लिए तैयार है, जिनका काम ग्राउंड पर दिखेगा. 


100 नाम दोनों की लिस्ट में तय 


कांग्रेस में जिन 150 नामों पर मुहर लगी है, उनमें करीब 100 नाम राहुल और कमलनाथ दोनों की लिस्ट में थे, जबकि 50 नामों पर अलग-अलग दावेदारी थी. बताया जा रहा है कि कमलनाथ और राहुल गांधी की सर्वे टीम अभी भी प्रदेश में सक्रिए हैं, जिसमें अभी भी प्रत्याशियों का सर्वे चल रहा है. यानि इस सर्वे के बाद ही बाकि के नाम तय होंगे. 


ये भी पढ़ेंः  क्या भीमा मंडावी का बलिदान भूल गई BJP? वीडियो जारी कर भड़कीं दीपा ने कही ये बात


2018 वाला पेटर्न 


कांग्रेस लिस्ट जारी करने में 2018 वाला पेटर्न ही अपना रही है. पार्टी ने 2018 में भी चुनाव की घोषणा होने के आखिरी वक्त में ही टिकटों का ऐलान किया था. बता दें कि मालवा-निमाड़ में प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करने में जीतू पटवारी और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव से भी रायशुमारी की गई है. जबकि ग्वालियर-चंबल के टिकट दिग्विजय सिंह और नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह की रायशुमारी से तय हुए हैं.


15 या 16 अक्टूबर को आ सकती है पहली लिस्ट 


बताया जा रहा है कि कांग्रेस की पहली लिस्ट 15 या 16 अक्टूबर को आ सकती है, जिसमें करीब 150 उम्मीदवारों के नाम तय होंगे. हालांकि अंदर की जानकारी यह है कि जिन नेताओं को उम्मीदवार बनाया जाना है, उन्हें पहले से ही इसके संकेत दे दिए गए हैं, जिससे वह चुनाव में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार रहे. 


ये भी पढे़ंः भोपाल में BJP ने बदला प्लान, 6 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, कांग्रेस की लिस्ट का...