प्रिया पांडेय/भोपालः एक नवंबर को मध्य प्रदेश अपना स्थापना दिवस मनाने जा रहा है. मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस कार्यक्रम को लेकर भोपाल के लाल परेड मैदान पर आयोजित होने वाले भव्य कार्यक्रम की तैयारियां चल रही हैं. देशभर से 400 से ज्यादा कलाकार कार्यक्रम की तैयारियों में लगे हैं. इस बार एमपी का स्थापना दिवस कार्यक्रम कई मायनों में भव्य होने जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शंकर एहसान लॉय देंगे प्रस्तुति
मध्य प्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहली बार 3डी मैपिंग का प्रदर्शन किया जाएगा. जिसमें एक साथ देश की संस्कृति नजर आएगी. रविवार को लाल परेड मैदान पर फुल लाइट रिहर्सल की गई. एक नवंबर के कार्यक्रम में मशहूर संगीतकार शंकर एहसान लॉय की तिकड़ी भी प्रस्तुति देगी और म्यूजिक कंसर्ट करेगी. वहीं दूसरी ओर शास्त्रीय नृत्य क माध्यम से भगवान शिव की आलौकिक महिला को भी प्रस्तुत किया जाएगा.


एक हफ्ते तक चलेंगे कार्यक्रम
मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हो रहे कार्यक्रम प्रदेशभर में पूरे हफ्ते (1 नवंबर से 7 नवंबर) चलेंगे. प्रदेश में जगह जगह स्थापना दिवस पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी. साथ ही सभी सरकारी और ऐतिहासिक भवनों को रोशनी से जगमग किया जाएगा. राजधानी भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा जो लाल परेड मैदान पर शाम 7 बजे से होगा. 


सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. सरकारी और निजी संस्थानों में भी स्थापना दिवस को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. एक नवंबर को जहां भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा. 2 नवंबर को लाड़ली लक्ष्मी योजना का कार्यक्रम होगा. 3 नवंबर को स्वच्छता कार्यक्रम, ऐतिहासिक महापुरुषों की प्रतिमाओं समेत प्रमुख स्थलों पर 67 दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश के स्थापना को 67 साल हो रहे हैं. 


4 नवंबर को रोजगार दिवस कार्यक्रम और एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम होगा. 5 नवंबर को मध्य प्रदेश के गौरव के लोकनृत्य, नाटक आदि प्रतियोगिताएं होंगी. 6 नवंबर को प्रदेश में वन्य जीवों की सुरक्षा, ऊर्जा पर्यावरण, जल संरक्षण संबंधी कार्यक्रम होंगे. 7 नवंबर को जगह जगह जन सेवा अभियान, सांस्कृति गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.