MPESB Recruitment 2024: मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है.  मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPSEB) ने ग्रुप 3 के कुल 283 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. इनमें सब इंजीनियर, सहायक मानचित्रकार, टेक्नीशियन समेत कई पद शामिल हैं. इन पदों पर नौकरी के लिए इच्छुक मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MPSEB ने निकाली भर्ती
मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPSEB) ने ग्रुप 3 के लिए सब इंजीनियर, टेक्नीशियन, सहायक मानचित्रकार समेत कुल 283 पदों पर भर्ती निकाली है. 5 अगस्त से इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mponline.gov.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं. 


जानें पदों की डिटेल
283 पदों के लिए निकाली गई भर्ती में 276 पदों पर सीधी भर्ती होगी. वहीं, दो पदों के लिए संविदा भर्ती होगी और बैकलॉग के जरिए 5 पदों पर भरा जाएगा. इस तरीके से मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा कुल 283 पदों पर भर्ती होगी. 


शुरु हुई भर्ती प्रक्रिया
मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल द्वारा सभी 283 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू हो गई है. इन पदों के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 19 अगस्त 2024 है. वहीं, उम्मीदावर 24 अगस्त 2024 तक फॉर्म मे करेक्शन कर सकते हैं. 


कैसे करें अप्लाई
इन पदों के लिए उम्मदीवारों को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा. इच्छुक  मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mponline.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.


 


कौन कर सकता है अप्लाई
MPSEB द्वारा ग्रुप 3 के विभिन्न पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 साल निर्धारित की गई है. वहीं, अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है. वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में पांच साल की छूट है. 


ये भी पढ़ें- MP सरकार इन बड़े कामों के लिए ले रही 5 हजार करोड़ का कर्ज, लाडली बहना योजना को भी होगा फायदा


क्या है योग्यता
इन पदों पर अप्लाई करने वाले आवेदक के पास संबंधित ट्रेड में डिग्री/डिप्लोमा या ITI का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इन पदों के लिए लिखित परीक्षा के जरिए चयन होगा. 


कब होगी परीक्षा
इन पदों के लिए 12 सितंबर 2024 से परीक्षा शुरू होगी. पेपर दो शिफ्ट में होगा.  पहले शिफ्ट का पेपर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक होगा, जिसके लिए रिर्पोटिंग टाइम सुबह 7 बजे निर्धारित किया गया है. वहीं, परीक्षा की दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी. इसके लिए रिर्पोटिंग टाइम दोपहर 12:30 बजे निर्धारित किया गया है.


ये भी पढ़ें-  क्या आप जानते हैं मध्य प्रदेश की सबसे छोटी नदी का नाम?