Continuous Heavy Rain in Madhya Pradesh Police on High Alert: देश के कई राज्यों में तेज बारिश के कारण भीषण हादसे हो रहे हैं. केरल के वायनाड और उत्तराखंड के केदारनाथ में भारी बारिश के कारण हुए हालात कहीं मध्य प्रदेश में न हो जाएं इसके लिए पुलिस और प्रशासन सावधान हो गए हैं. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश को लेकर पुलिस हाई अलर्ट पर है. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. CM मोहन यादव ने भी प्रशासन को निर्देश दिए हैं. साथ ही जनता से सावधानी बरतने की अपील की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP में हाई अलर्ट पर पुलिस
मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने कर्मियों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी किया है. PHQ की ओर से सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक जलभराव के संभावित स्थल, पुल-पुलिया, रपटों, प्राकृतिक झरनों और पिकनिक स्थलों पर पेट्रोलिंग बढ़ाने के लिए कहा गया है. इन जगहों पर लोगों की रोक लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं. साथ ही ऐसी जगहों पर जहां पुल-पुलियों, रपटों पर पानी का बहाव हो, वहां पर आवाजाही पूरी तरह से रोकने के लिए कहा गया है. 


24 घंटे होगी मॉनिटरिंग
पुलिस मुख्यालय के निर्देशों के मुताबिक प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तरीय पुलिस बाढ़ नियंत्रण/मॉनिटरिंग कक्ष की स्थापना की गई है, जो आपदा के समय में 24 घंटे कार्यशील है. यानी 24 घंटे मॉनिटरिंग की जाएगी. बाढ़ नियंत्रण कक्ष के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और प्रभारी अधिकारी (नोडल अधिकारी) नियुक्त किए गए हैं.


बाढ़ राहत कार्य के लिए अलर्ट
PHQ की ओर से बाढ़ राहत कार्य के लिए अलर्ट रहने की भी बात कही गई है. बाढ़ के समय बचाव के लिए जिला पुलिस बल और होमगार्ड के तैराकों के साथ-साथ बाढ़ राहत कार्य के लिए प्रशिक्षित जवानों की सूची तैयार की गई है. साथ ही सबको हाई अलर्ट पर रखा गया है, जिससे विपदा के समय तुरंत राहत कार्य शुरू किया जाए. इसी तरह तहसील मुख्यालय के थानों पर भी आवश्यकतानुसार बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. 


9 जिलों में विशेष हाई अलर्ट
प्रदेश में लगातार जारी मूसलाधार बारिश के बीच 9 जिलों में स्पेशल हाई अलर्ट किया गया है. सीहोर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, श्योपुर, अशोकनगर, मंडला, डिंडौरी और सिंगरौली में भारी बारिश के कारण कई मार्ग बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा अतिवृष्टि से आपदा की स्थिति में जिला पुलिस बल एवं होमगार्ड के तैराकों / बाढ़ राहत कार्य के लिए प्रशिक्षित जवानों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. सभी विभागों से समन्वय बनाकर व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हैं.


ये भी पढ़ें- घर बैठे सुनें पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा! यहां जानिए टाइमिंग


CM मोहन यादव ने दिए निर्देश
भारी बारिश के कारण कई जिलों में बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए CM डॉ. मोहन यादव ने प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. CM मोहन यादव ने कहा- 'प्रदेश में बारिश ज्यादा हो रही है. हमने प्रशासन को भी अलर्ट किया है और जनता से भी आग्रह है कि सावधानी रखें. वर्षा की अधिकता है. बाढ़ और ऐसे स्थान जहां पानी ज्यादा है वहां जरूरी सावधानी रखें. उम्मीद करते हैं यह वर्षा का दौर सुरक्षित निकलेगा.'


MP में मूसलाधार बारिश जारी
मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. करीब 15 दिनों से कई जिलों में लगातार तेज बारिश हो रही है, जिससे लोगों की परेशान बढ़ गई है. वहीं, नदी-बांध और तालाबों का जलस्तर भी बढ़ गया है.  मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम रहेगा. 


इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया


ये भी पढ़ें- Panna Video: क्यूटनेस ओवरलोड! हथिनी केनकली ने मादा बच्चे को दिया जन्म, देखें वीडियो