अजय राठौड़/श्योपुर: बीते डेढ़ महीने में मध्यप्रदेश (MP News) के कूनो नेशनल पार्क में एक मादा चीते और दो नर चीतों की मौत होने के बाद कूनो से नए नन्हें शावकों की अटखेलियों भरी तस्वीरें देखने को मिल रही है. जी हां नामीबिया से श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क लाई गई मादा चीता ज्वाला (सियाया) को उसके चार शावकों के जन्म के लंबे इंतजार के बाद अब उनकी कुछ तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि सामने आए वीडियो में मादा चीता ज्वाला लेटी हुई दिखाई दे रही है. वहीं, उसके चारों शावक अपनी मां के साथ मस्ती करते दिखाई दे रहे हैं. सामने आए वीडियो में दो नन्हे शावक दूध पीते दिख रहे हैं तो वहीं अन्य दो मस्ती करते अठखेलियां करते दिखाई दे रहे हैं. वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. 



 


कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद MP BJP के कद्दावर नेता का वीडियो वायरल, BJP की हार पर की थी भविष्यवाणी


मार्च में चार शावकों का हुआ था जन्म
आपको बता दें कि, बीते साल 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था. उन्हीं में से एक मादा चीता ज्वाला भी थी. जिसका पुराना नाम शियाया था. मादा चीते ने मार्च के महीने के आखिरी दिनों में एक साथ चार शावकों को जन्म दिया था. इसके बाद 29 मार्च को नन्हें शावकों की पहली बार कुछ तस्वीरे सामने आई थीं. हालांकि, उस दौरान सभी शावक बहुत छोटे थे, तब वो पैदा ही हुए थे. इसलिए वो हिल भी नहीं पा रहे थे और उनकी आंखें भी ठीक से नहीं खुली थी, लेकिन, मौजूदा समय में जो वीडियो सामने आया है. उनमें चारों शावक काफी बड़े और मस्तीखोर दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में वो इधर - उधर घूमते और मस्ती करते भी नजर आ रहे हैं. एक तरफ जहां लगातार चीतों की मौत की खबरें आ रही थीं. वहीं नन्हें शवकों का ये वीडियो लोगों को खासा राहत दे रहा है. सोशल मीडिया में लोग इसे खूब पसंद तो कर ही रहे हैं, साथ ही इस वीडियो को लगातार वायरल भी किया जा रहा है.