MP Pensioners Dearness Allowance increased: साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव (mp election news) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी कोशिश सभी वर्गों को साधने की है. इसी क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज की सरकार द्वारा सभी वर्गों को अलग-अलग सौगातें दी जा रही हैं. अब सीएम शिवराज ने पेंशनर्स को लेकर भी बड़ी घोषणा की है. मध्य प्रदेश सरकार ने पेंशनर्स को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है. चुनावी साल में सरकार का एक और बड़ा तोहफा. शिवराज सरकार ने पेंशनभोगियों को पेंशन पर महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. अब पेंशनर्स को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. पहले 33 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता था. प्रदेश में लगभग 5 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि से लाभ होगा, छठे वेतनमान के लिए 11% और सातवें वेतनमान के पेंशनभोगियों के लिए 5% की बढ़ोतरी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP Chunav 2023: एमपी की इस विधानसभा सीट पर पांच दशक से एक परिवार का दबदबा! लगातार हो रही जीत


MP Elections 2023: विधानसभा चुनाव के लिए BJP का मास्टर प्लान, दूसरे राज्यों के विधायकों को मिलेगी ये जिम्मेदारी


बता दें कि आगामी चुनावों से पहले, शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में भारी वृद्धि की घोषणा की है. महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38% कर दिया गया है, जिसमें पिछली 33% की दर से 5 % की वृद्धि हुई है. 


प्रदेश के पांच लाख पेंशनधारियों को होगा फायदा  
बता दें कि मध्य प्रदेश में पेंशनभोगियों की कुल संख्या लगभग 500,000 है. छठे वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) 11 प्रतिशत बढ़ाया गया है, जबकि सातवें वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों के डीए में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. यह निर्देश वित्त विभाग ने जारी किया है. सरकार के इस फैसले के चलते, छठे वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों को अब 212 प्रतिशत डीए मिलेगा, जबकि सातवें वेतनमान के तहत पेंशनभोगियों को 38 प्रतिशत डीए मिलेगा. बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई से लागू होगा.