प्रिया पांडे/भोपाल: शिक्षक भर्ती से जुड़ी एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है.अतिथि शिक्षकों का अनुभव प्रमाण पत्र नवंबर 2022 तक मान्य रहेगा.शिक्षक भर्ती के लिए अतिथि शिक्षक नवंबर 2022 तक का अनुभव प्रमाण पत्र संलग्न कर सकेंगे.बता दें कि शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए अतिथि शिक्षकों को कम से कम 2 साल का अनुभव होना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25% सीटें अतिथि शिक्षकों के लिए रिजर्व
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 18,527 पदों पर शिक्षकों की भर्ती चल रही है. खास बात ये है कि भर्ती प्रक्रिया में 25% सीटें अतिथि शिक्षकों के लिए रिजर्व की गईं हैं. लोक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.बता दें कि विद्यालयों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों के माह नवम्बर 2022 तक के मानदेय देयक 12 दिसम्बर तक GFMS पोर्टल पर जनरेट करने के निर्देश दिए गए हैं.


18,527 पदों पर शिक्षकों की भर्ती 
हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने स्कूल शिक्षा विभाग (school education epartment) और जनजातीय कार्य विभाग में कुल 18,527 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की.इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.आप ऑनलाइन इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट mponline.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं.



 


भर्ती की पात्रता की बात करें तो आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास हायर सेकेंडरी परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए.साथ ही प्रारंभिक शिक्षा (Elementary Education) में कम से कम दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए. यदि नहीं, तो उम्मीदवार के पास इससे संबंधित पाठ्यक्रम में कोई डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए.इसके साथ ही उम्मीदवार 2020 में आयोजित एमपी टीईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए.तभी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकेंगे.