MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में इन दिनों मौसम नरम-गरम है. यानी न तो प्रदेश में ठंड पड़ रही है और न ही कोई खासी गर्मी. कई जिलों में तापमान 35 डिग्री के आसपास पहुंच गया है तो कई जिलों में अभी भी सर्दी का ऐहसाल बाकी है. दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, कई बार सूरज के नर्मी के कारण गर्मी का ऐहसास कम हो रहा है. अब अगले कुछ दिनों में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. इसे लेकर विभाग ने पूर्वानुमान जताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजगढ़ धार सबसे गर्म, पचमढ़ी पड़ी ठंडी
अभी प्रदेश में बदल रहे मौसम के दौर में राजगढ़ और धार सबसे गर्म जिले बनकर सामने आए हैं. वहीं पचमढ़ी 24.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे कम तापमान वाला स्थान रही. शनिवार को दर्द किए गए आंकड़ों के अनुसार, राजगढ़ में दिन का तापमान 35 और धार में 34.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं सिवनी में 34, खरगोन में 33.8 डिग्री रहा. अगर बड़े शहरों की बात करें तो  भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन में तापमान 30 डिग्री के पार हो गया. 


ये भी पढ़ें: रायपुर में IPS की फौज तैनात, आरिफ शेख के जिम्मे कांग्रेस के महाअधिवेशन की सुरक्षा


क्या है पूर्वानुमान?
इस साल फरवरी में भले ही ठंड से राहत मिली हो लेकर अभी भी कई इलाकों में सर्दी का असर बाकी है. सुबह शाम लोगों को अब भी स्वेटर की जरूरत पड़ रही है. वहीं दिन में जोरदार धूप भी चुभने लगी है. मौसम वैज्ञानिकों की माने को आज से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसका असर तापमान में देखने को मिलेगा. फरवरी के आखिरी हफ्ते में प्रदेश में कड़ाके गर्मी देखने को मिल सकती है. ये सिलसिला अगले 3 से 4 दिनों में शुरू हो जाएगा.


ये भी पढ़ें: MP में गौवंश की खाल, हड्डी विक्रय बैन!राज्यपाल के निर्देश पर फैसला,7 बिंदू आदेश जारी


रहे सावधान!
अचानक बदल रहे मौसम के कारण लोगों का परेशानी भी बढ़ने लगी है. किसानों को फसल खराब होने की चिंता सता रही है. वहीं आम लोगों में मौसमी बीमारियों, वायरल का खतरा बढ़ गया है. अस्पतालों में सर्दी, खासी, जुकाम के साथ गले में खरास और सीने में दर्ज क मरीज ज्यादा पहुंच रहे हैं. ऐसे में इस तरह के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखें, जिससे आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकें.