weather update: भोपाल/रायपुर: उत्तर भारत में बर्फवारी और दक्षिण में बारिश का दौर शुरू होने से पूरे देश के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी लगातार तापमान में भारी कमी हो रही है. इस बीच मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में इन दोनों राज्यों में भी कड़कड़ाती ठंड के साथ कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो लोगों की परेशानी और बढ़ जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों हो रही है बारिश की संभावना?
मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक दो दिन में मैदानी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ प्रभाव दिखेगा. 9 नवंबर के आसपास दूसरा और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. वहीं दक्षिण में साउथ-वेस्ट मानसून के कारण बारिश हो रही है. इसका असर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिलेगा.


ये भी पढ़ें: आज सोना हुआ सस्ता लेकिन चांदी स्थिर, जानें 10 ग्राम गहने का दाम


मध्य प्रदेश के इन संभागों में अलर्ट
मौसम में मौसम में भले ठंडक घुल गई है, लेकिन असली ठंड का नवंबर के बीच में शुरू होगी. इससे पहले अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने 7 नवंबर से लेकर अगले कुछ दिनों के लिए इंदौर, भोपाल और ग्वालियर संभाग में बारिश की उम्मीद जताई है.


Funny Video: 70 की उम्र में 2 दोस्तों में बताया दर्द, गाया- रोग पुराना है जरा देर लगेगी


छत्तीसगढ़ में बारिश उम्मीद
पश्चिमी विक्षोभ और साउथ-वेस्ट मानसून का असर छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के दक्षिणी छोर सहित राजधानी रायपुर के आसपास के क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है. हालांकि बाकी के प्रदेश का मौसन शुष्क बने रहने की उम्मीद है. नवंबर के पहले सप्ताह में ठंड ने रफ्तार पकड़ी है, लेकिन 9 नवंबर के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.


ये भी पढ़ें: पानी के बाद बासी मुंह पियें ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, 7 दिन में लौटेगी चेहरे की रौनक


यहां बरसेंगे बादल
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सो में हल्की बारिश और बर्फबारी जारी है. मौसम पूर्तवानुमान, मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पंजाब, दक्षिण असम, मणिपुर, मिजोरम और तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों भी मौसम की आफत नजर आ सकती है.