Gold silver Price Today: आज सोना हुआ सस्ता लेकिन चांदी स्थिर, जानें 10 ग्राम गहने का दाम
Advertisement

Gold silver Price Today: आज सोना हुआ सस्ता लेकिन चांदी स्थिर, जानें 10 ग्राम गहने का दाम

Gold Price Today: देवउठनी एकादशी के बाद देश में शादियों के साथ ही शुभ कार्य शुरू हो गए हैं. इसके लिए लोग बजारों से खरीदी कर रहे हैं, लेकिन हमारे यहां सोने-चांदी के बिना कुछ होता ही नहीं. ऐसे में अगर आप साना चांदी खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपको आज के भाव बता रहे हैं.

Gold silver Price Today: आज सोना हुआ सस्ता लेकिन चांदी स्थिर, जानें 10 ग्राम गहने का दाम

Gold Price Today: दिवाली पर्व यानी दीपावली से लेकर देवउठनी एकादशी तक त्यौहार बीत गया है. अब शादी विवाह और अन्य शुभ कार्य शुरू हो गए हैं. गहनों की खरीदी बढ़ने लगी है. ऐसे में पुछले कुछ दिनों से सराफा बाजार में हलचल तेज है. कीमती धातुओं की कीमत में रोजाना कुछ न कुछ परिवर्तन हो रहा है. आज के बाजार भाव की बात करें तो 6 नवंबर के मुकाबले 7 नवंबर को 24 कैरेट सोने के भाव करीब 200 रुपये टूटे हैं. ऐसे में अगर आप गहने खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो नीचे पढ़ें इंदौर, भोपाल, रायपुर में सोने और चांदी के रेट.

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में अक्टूबर बीतने के साथ ही स्थिरता खत्म हो गई है. इस माह रोजाना रेट बदल रहे हैं. 6 नवंबर के मुकाबले देखा जाए तो आज यानी 7 नवंबर को साने के भाव कुछ टूटे हैं. हालांकि ये मंथ ओपनिंग से थोड़े ऊपर उठे हैं. रविवार को 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने का 40,264 रुपये था, जो आज 40,176 रुपये हो गया है. यानी करीब भाव में 100 रुपये की गिरावट हुई है.

ये भी पढ़ें: आंवले के 5 धार्मिक उपाय बदल देंगे जीवन, सुधरेगी सेहत और आर्थिक स्थिती

इंदौर-भोपाल में सोने के रेट इस तरह हैं
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 4,783 रुपये
- 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 38,264 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,022 रुपये
- 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 40,176 रुपये

VIDEO: इंसान की ताकत! लगातार तीन अटैक के बाद भी नाकाम रहा तेंदुआ

चांदी के रेट
- आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 66.3 रुपये है, जो कल भी इतनी ही थी.
- आज 1 किलो चांदी की कीमत 66,300 रुपये है, जो कल भी इतनी ही थी

ये भी पढ़ें: घर के तीन स्थानों में छुपी होती है गरीबी, इन छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत

रायपुर सराफा के रेट
मध्य प्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर और न्यायधानी बिलासपुर में सोने और चांदी के रेट में भी कुछ बदलाव आया है. यहां आज सोना 22 कैरेट 66,300 रुपये, जबकि चांदी 66,300 की हिसाब से बिकेगी.

VIDEO: हमलावर मगरमच्छ से हो गई हाथी की जंग, चौका देगा लड़ाई का नतीजा

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

ये भी पढ़ें: अपनाएं वास्तु के सबसे सरल 4 उपाय, घर में सुख-समृद्धि के साथ बढ़ेगा धन

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

Trending news