MP Weather Update: एमपी में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है. लगातार चल रही हवा की वजह से नमी पूरी तरह गायब हो गई है, जिसकी वजह से अचानक गर्मी की शुरूआत हो गई. इस समय दिन का तापमान 37 डिग्री है जबकि रात का तापमान 19 डिग्री है. जहां पर पिछले सप्ताह बर्फबारी से तापमान गिरा था, वहीं पर दो तीन दिन से हवाओं ने तापमान 5 डिग्री तक बढ़ा दिया है. मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म राजगढ़ सिवनी और धार जिला रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तापमान बढ़ने के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक बढ़ते हुए दिनों के साथ गर्मी और ज्यादा बढ़ने के आसार हैं. राजधानी भोपाल की बात करें तो यहां पर दिन का तापमान  35 और रात में 15 डिग्री तक रहा. इसके अलावा इंदौर , जबलपुर जिले में भी इसी तरह की स्थिति बनी हुई है. अगले 24 घंटे में और ज्यादा गर्मी पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को प्रदेश में 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं. इन हवाओं के कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान 34 डिग्री तक जाएगा और न्यूनतम पारा 15 डिग्री तक जा सकता है.


इसलिए बढ़ा तापमान 
राजधानी भोपाल की पिछले 10 दिनों की बात करें तो यहां पर तापमान 10 दिनों बाद 34 डिग्री के पार गया जबकि रात का तापमान 15 डिग्री के आस पास रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर में बने प्रति चक्रवात की वजह से ये परिवर्तन आया है. क्योंकि इस चक्रवात ने हवा और वातावरण की नमी को सोख लिया है. मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही बताया था कि जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से ग्वालियर सहित कई जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि उत्तरी हवा थम गई है और पश्चिमी हवा शुरू हो गई हैं. इसी कारण राजस्थान आ रही हवा में गर्माहट है.