चुन्नी लाल देवांगन/आकाश द्विवेदी: (MPCG Aaj Ka Mausam) पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है. भारी बारिश के चलते लोगों का दैनिक जीवन प्रभावित हो रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर एरिया सिस्टम के कारण मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश हो रही है. आज मौसम विभाग ने एक बार फिर तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में रेड अलर्ट तो मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एमपी के 13 जिलों में भारी अलर्ट
मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा, बैतूल, मण्डला, सिवनी, रायसेन, विदिशा, सागर, बालाघाट, उज्जैन, देवास, खरगोन, अलीराजपुर, और झाबुआ में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं रीवा,शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, ग्वालियर और चम्बल संभाग में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. साथ ही कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.


अगले 48 घंटे तक बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ओड़िशा के पास निम्न दाब क्षेत्र सक्रिय है, जो अगले 24 घंटे में सक्रिय होकर कम दबाव क्षेत्र में बदलेगा. जिसके चलते मानसून की गतिविधियों में तेजी आएगी. वहीं बंगाल की खाड़ी में सक्रिय मानसून के चलते जबलपुर, के रास्ते मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर, बैतुल, और नर्मदापुरण के कुछ स्थानों पर आज से अगले दो दिन तक भारी बारिश होने की संभावना है.   


छत्तीसगढ़ के इन जिलों में रेड अर्ट
छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के एक दो स्थानों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात होने का अलर्ट जारी किया है. वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ के बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा के लिए रेड तो वहीं बस्तर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.


प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार एक अवदाब उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण तटीय उड़ीसा और उससे लगे उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित है. इसके साथ उपरी हवा का चक्रवाती घेरा 5.8 किमी ऊंचाई तक स्थित है. यह उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ से गुजरने की संभावना है. जिसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना बनी हुई है.


ये भी पढ़ेंः उज्जैन महाकाल मंदिर के पास अवैध रूप से चल रही मांस की दुकान सील, साधु-संतों ने किया था विरोध