MPPSC Forest Service mains exam:  मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) द्वारा राज्य और वन सेवा की प्रमुख परीक्षा का आयोजन अक्टूबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा. वन सेवा मुख्य परीक्षा में एन्ट्री के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए है. पोर्टल पर सभी कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड अपलोड किए जा चुके हैं, जहां से वे सभी एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही परीक्षा से जुड़ी जरूरी गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परीक्षा की डेट एंड टाइमिंग
मुख्य परीक्षा के आयोजन की डेट 6 अक्टूबर निर्धारित की गई है. यह परीक्षा दोपहर 12 बजे से शुरू होगी और दोपहर 3 बजे समाप्त होगी. जानकारी के अनुसार कैंडिडेट्स से पहले भाग में जनरल नॉलेज और कंप्यूटर जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएंगे.  वहीं, दूसरे भाग इसमें वानिकी और जनरल साइंस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. बता दें कि सभी प्रश्न आब्जेक्टिव रखे जाएंगे. सभी कैडिंडेट्स को इनके जवाब ओएमआर शीट में भरने होंगे. 


14 पदों पर 328 कैंडिडेट्स 
जानकारी के मुताबिक 14 पदों पर  328 कैंडिडेट्स एग्जाम देने के लिए सेंटर में बैठेंगे. बता दें कि एग्जाम के लिए केवल इंदौर जिले में ही केंद्र बनाए गए हैं. राज्य वन सेवा की प्री परीक्षा 2024 का रिजल्ट जुलाई में आ चुका है. प्रमुख परीक्षा में 14 पद सहायक वन संरक्षक के हैं. इनमें चार अनारक्षित, तीन-तीन एसटी-एससी, ओबीसी और एक ईडब्ल्यूएस का पद शामिल है.  इन पदों के लिए 284 मुख्य और 44 प्रारंभिक भाग में कैंडिडेट्स को चुना गया है. 


एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र जरूरी
अफसरों ने आदेश दिए हैं कि कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र भी अपने साथ ले जाना होगा.  इसमें पहचान पत्र के तौर पर मतदाता, आयकर, आधार और ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कुछ भी लेकर जा सकते हैं. 


ये भी पढें: पर्यटकों से गुलजार होगा पन्ना टाइगर रिजर्व, आएंगे रिकॉर्ड सैलानी, 1 अक्टूबर से खुलेंगे दरवाजें


 


राज्य सेवा मुख्य परीक्षा की डेट 
राज्य सेवा मुख्य परीक्षा भी 21 से 26 अक्टूबर के बीच रखी गई है. इसमें अलग-अलग विभागों के 110 पद के लिए परीक्षा होगी.  मुख्य परीक्षा में 3,328 कैंडिडेट्स शामिल होंगे. दो सत्र में अलग-अलग पेपर होंगे.  मुख्य परीक्षा में आवेदन करने की डेट निकल गई है.  अब आयोग कुछ दिनों में कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड भी जारी कर देंगे.  एग्जाम सेंटर के लिए अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.


ये भी पढें: महाकाल मंदिर हादसे के बाद एक्शन में उज्जैन प्रशासन, दो की मौत मामले में TI-SI समेत ये हुए निलंबित


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!