Durgadas Uikey Political journey: PM नरेंद्र मोदी ने आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. जिसके बाद पीएम मोदी की नई कैबिनेट के मंत्रियों की तस्वीर भी साफ हो गई है. मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट से सांसद दुर्गादास उइके को मोदी कैबिनेट में राज्य मंत्री के रूप शामिल किया गया है. आपको बता दें कि इस बार दुर्गादास उइके ने बैतूल सीट से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है. दुर्गादास उइके ने रविवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास पर पीएम नरेंद्र मोदी के साथ चाय पर चर्चा में भी हिस्सा लिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Jyotiraditya Scindia: मोदी सरकार 3.0 में मंत्री बने सिंधिया! ऐसा रहा है 'महाराज' का सियासी सफर


कौन हैं दुर्गादास उइके?
दुर्गादास उइके का जन्म 29 अक्टूबर 1963 को बैतूल जिले के मीरापुर गांव में हुआ था. उनके पिता स्वर्गीय सूरतलाल उइके, माता स्वर्गीय रामकली उइके, पत्नी ममता उइके हैं. दुर्गादास उइके राजनीति में आने से पहले शिक्षक थे. उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने समाजशास्त्र में MA और बीएड किया है. उन्हें चार भाषाओं का भी ज्ञान है. दुर्गादास उइके ने 30 साल तक सरकारी स्कूलों में शिक्षक के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं. वे 2019 में 17वीं लोकसभा में पहली बार सांसद चुने गए थे.


Virendra Khatik: दलित सांसद फिर बने टीम मोदी का हिस्सा, ऐसा रहा 8 बार के MP का सफर


जातिगत समीकरण
डीडी उइके के नाम से मशहूर दुर्गादास उइके बैतूल लोकसभा सीट से इस बार लगातार दूसरी बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं. उन्होंने 2024 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार रामू टेकाम को 3,79,761 मतों के बड़े अंतर से हराया. उइके को कैबिनेट में शामिल किए जाने को उनकी आदिवासी पृष्ठभूमि को देखते हुए जातिगत समीकरणों को साधने के कदम के रूप में देखा जा रहा है. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की गिनती उन राज्यों में होती है जहां आदिवासी आबादी बहुत अधिक है और राजनीतिक दृष्टि से यह काफी अहम है.