MP News: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल प्रचंड (PM Nepal Pushpa Kamal Prachanda) आज दो दिवसीय यात्रा पर मध्य प्रदेश पहुंचे. यहां पर उनका स्वागत सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने किया. इस दौ दिवसीय दौरे पर वो उज्जैन में स्थिति महाकाल लोक (Mahakal Lok) के भी दर्शन करेंगे और शाम में वो सीएम शिवराज के साथ डिनर करेंगे. बता दें की पीएम बनने के बाद इनका ये पहला भारत दौरा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करेंगे इंदौर का दौरा
आज मध्य प्रदेश आने के बाद नेपाली प्रधानमंत्री महाकाल लोक का दर्शन करेंगे.  इसके अलावा भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर भ्रमण पर भी जाएंगे, यहां पर वो टीसीएस इंफोसिस के विशेष आर्थिक क्षेत्र का भ्रमण करेंगे. इसके अलावा वह इंदौर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के कार्यों का जायजा भी लेंगे और रात्रि में सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान के साथ ही भोजन करेंगे. जहां पर एक तरह उनका स्वागत मालवी पगड़ी पहनाकर किया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ रात्रि के भोजन में उन्हें मालवा के तरह-तरह के व्यंजन परोसे जाएंगे. 


ये भी पढ़ें: Bhopal News: मनोज मुन्तशिर ने बांधा शिवराज की तारीफों का पुल, भोपाल का नाम बदलने को लेकर कही ये बात


 


पहला दौरा
पिछले साल दिसंबर में नेपाल के प्रधानमंत्री बनने के बाद पुष्प कमल प्रचंड अपने पहले आधिकारिक दौरे पर भारत आ रहे हैं. इस लिहाज से ये दौरा काफी अहम है. आज सुबह 10 बजे ये इंदौर पहुंचेगें. बताया जा रहा है कि इनके साथ इनकी बेटी गंगा भी भारत आ रही हैं. 


नेपाल पीएम के साथ मंत्रीमंडल के कुछ साथी, चुनिंदा अफसर और जर्नलिस्ट्स भी दौरे में शामिल होंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश आने के बाद ये राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के साथ बैठक करेंगे इस दौरान दोनों देशों के बार्डर से जुड़े मसलों पर भी बात हो सकती है.


कल होंगे रवाना
नेपाल का पीएम का मध्य प्रदेश में ये दो दिवसीय दौरा रहेगा. ये तीन जून को यहां से दिल्ली के रवाना हो जाएंगे. बताया जा रहा है कि ये देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, वाइस प्रेसिडेंट जगदीप धनखड़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष से भी मुलाकात करेंगे. साथ ही साथ नेपाल-इंडियान बिजनेस समिट को भी संबोधित करेंगे.