Skin Care: चेहरे को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि, सुबह उठते ही स्किन रूखी-सूखी दिखती है. जिससे चेहरे की सुंदरता ढल जाती है. लेकिन आप परेशान न हो आपकी इस समस्या का समाधान आज हम लेकर आए हैं. नारियल का तेल हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बालों के साथ-साथ ये चेहरे की सुंदरता को भी निखारता है. नारियल का तेल आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. आज हम आपको चहरे पर नारियल का तेल लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं. क्योंकि स्किन के लिए नारियल का तेल (Coconut Oil) कमाल का साबित होता है. तो चलिए जानते हैं इसके फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चहरे का रुखापन होता है दूर
रोजाना नारियल का तेल लगाने से चेहरे का रुखापन दूर होता है. क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो कि स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.


चेहरे को बनाता है मुलायम
नारियल का तेल लगाने से चेहरा मुलायम और सॉफ्ट होता है. यदि आपकी स्किन कठोर है तो इसके लिए आज से ही आप नारियल का तेल लगाना शुरू कर दें.


कटी-फटी त्वचा के लिए लाभदायक
नारियल का तेल लगाने से कटी-फटी त्वचा से राहत मिलती है. नारियल का तेल लौरिक एसिड और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. 


यह भी पढ़ें: Protein Diet: इन 6 शाकाहारी चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, आज ही डाइट में कर लें शामिल


 


खूबसूरती को रखता है बरकरार
नारियल के तेल में लौरिक एसिड और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे चेहरा हमेशा चमकदार रहता है. यदि आपको अपने चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखनी है तो आज से ही नारियल का तेल लगाना शुरू कर दें.


टैनिंग को करता है दूर
इसे लगाने से त्वचा का कालापन और टैनिंग की समस्या दूर होती है. यह अंदर से स्किन बैरियर को रिपेयर करता है, जिससे शरीर का कालापन दूर होता है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)