Kubereshwar Dham: कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा (Kubereshwar Dham Pandit Pradeep Mishra) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कथा करने आ रहे हैं. ये पहला मौका है जब प्रदीप मिश्रा भोपाल में कथा करेंगे. कथा भोपाल के करोंद क्षेत्र में होगी. जिसकी शुरुआत कल यानी 10 जून से होगी, जो 14 जून तक चलेगी. कथा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. इस कथा में रोजाना करीब 5 लाख लोग आने का अनुमान जताया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस शिवमहापुराण कथा का आयोजन शिवराज सरकार के मंत्री विश्वास कैलाश सारंग अपने माता-पिता की स्मृति में करवा रहे हैं.


55 एकड़ में पंडाल, 200 एकड़ में पार्किंग
गौरतलब है कि पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा में आने वाले श्रद्धालुओं की दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. इसे ही देखते हुए करोंद क्षेत्र में 55 एकड़ में विशाल पंडाल बनाया जा रहा है. जबकि कथा में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 200 एकड़ क्षेत्र में बड़ी पार्किंग बनाई जा रही है.  वहीं कथा से एक दिन पहले पंडित प्रदीप मिश्रा भोपाल पहुंच चुके हैं, आज शोभायात्रा निकाली जाएगी.



 
कथा के बाद घर-घर होगा रुद्राक्ष का वितरण
कथा को लेकर चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि श्री शिव महापुराण कथा महोत्सव के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसके विशेष इंतजाम किए गए हैं. आमतौर पर कथा में तीन पॉइंट पर ज्यादा परेशानियां देखने मिलती है. एक तो पार्किंग, दूसरा रुद्राक्ष वितरण और पीने की पानी की समस्या. ऐसे में तीनों पर काम किया गया है. कथा में रुद्राक्ष वितरण को लेकर आनलाइन पंजीयन व्यवस्था की गई है. आमंत्रण पत्र पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन एवं मिस्डकाल कर पंजीयन किया जा रहा है. पंजीयन के बाद पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा अभिमंत्रित रुद्राक्ष घर-घर बांटे जाएंगे.


क्यों कथा में आते हैं लाखों श्रद्धालु?
बता दें कि पंडित प्रदीम मिश्रा अपनी कथा में आने वाले भक्तों को बेलपत्र और एक लोटा जल के माध्यम से हर समस्या का हल बताते हैं. वे भगवान शिव को जल चढ़ाने का तरीका और समस्या के उपाय भी बताते हैं. क्योंकि भक्तों ने बताया कि उनके बताए गए तरीकों से लाखों लोगों का फायदा होता है. इसलिए प्रदीप मिश्रा से जुडऩे वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है.