दिल्‍ली: अगर आप अपने शरीर की मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो पीनट बटर आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है. यदि आप जिम ज्वाइन करेंगे तो आपको पीनट बटर खाने की सलाह जरूर दी जाएगी क्योंकि एक्सरसाइज करते समय ये बॉडी की मांसपेशियों को एनर्जी देता है. मांसपेशियों को मजबूत करने के अलावा पीनट बटर के बहुत सारे फायदे हैं. ये हमारे हार्ट को अच्छा और शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हृदय के लिए बहुत लाभकारी 
दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हृदय रोग के कारण होती है. इसीलिए हृदय को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. पीनट बटर का सेवन करने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके हृदय के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकते हैं.


बहुत ज्यादा कैलरी मिलती है
आप ये तो जानते होंगे कि बॉडी बिल्डर्स और जिम करने वाले लोग पीनट बटर का सेवन करते हैं. पीनट बटर का सेवन करने का कारण ये है कि इससे हमारे शरीर को बहुत ज्यादा कैलरी मिलती है. साथ ही इसमें प्रोटीन की भी अच्छी खासी मात्रा होती है जिससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं.


ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता 
पीनट बटर एक कार्बोहाइड्रेट फूड है. जिसके कारण इसमें अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है. इसलिए ये हमारे शरीर के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. 


वजन कम होता है
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए पीनट बटर बहुत मददगार साबित हो सकता है. आप कुछ दिनों तक पीनट बटर का सेवन करेंगे तो आपको आपके वजन में अंतर दिख जाएगा.