शुक्रवार के दिन कर लें ये 4 अचूक उपाय, मां लक्ष्मी को खुश करने का ना छोड़ें मौका!

Shukrawar Ke Totke: यदि कोई व्यक्ति आर्थिक रूप से परेशान है तो शुक्रवार का दिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे बेहतर है. इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा कर उन्हें प्रसन्न कर आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2024, 01:48 AM IST
    • शुक्रवार को ये आसान उपाय
    • मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद
शुक्रवार के दिन कर लें ये 4 अचूक उपाय, मां लक्ष्मी को खुश करने का ना छोड़ें मौका!

Shukrawar Ke Totke: भगवान की पूजा हर दिन करनी चाहिए. हालांकि, हर दिन की एक विशेष पूजा होती है. ऐसा माना जाता है कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. कहते हैं कि इस दिन देवी लक्ष्मी की आराधना से उनकी विशेष कृपा मिलती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जो लोग आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं और पैसों की तंगी झेल रहे हैं, उन्हें शुक्रवार के दिन मां की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. आज हम आपको शुक्रवार के कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

घर विशेष रूप से साफ रखें

कहा जाता है कि मां लक्ष्मी उस जगह कभी वास नहीं करतीं, जहां गंदगी रहती है. ऐसे में विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखें कि शुक्रवार के दिन अपने घर को अच्छी तरह से साफ रखें. इसके अलावा घर में कोई भी चीज इधर-उधर बिखरी हुई नहीं होनी चाहिए. शुक्रवार के दिन सुबह स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें और मां लक्ष्मी की पूजा करें.

दीप जलाएं

शुक्रवार के दिन घर के मुख्य द्वार पर दीया जलाना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा पूजा के दौरान माता को मिठाई और फल का भोग लगाना भी न भूलें.

दान करें

अपनी इच्छानुसार शुक्रवार के दिन गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान दें. इस दिन खान की सफेद चीजों का दान करना शुभ माना गया है. आप चाहें तो किसी को नमक भी दान दे सकते हैं. इस दिन पर गाय को आटा या चीनी भी खिला सकते हैं.

दही खाएं

इसके अलावा इस दिन दही का सेवन करना भी शुभ माना जाता है. शुक्रवार के दिन अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो निकलने से पहले थोड़ा सा दही जरूर खाकर जाएं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें- Guruwar ke Upay: गुरुवार की शाम को करें ये उपाय, बृहस्पति देव पैसों से भर देंगे तिजोरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़