गर्दन में जम गई चर्बी को कम करने के लिए डेली करें ये 5 एक्सरसाइज, तेजी से होगा फैट लॉस

Health Tips: अगर आपकी भी गर्दन पर एक्स्ट्रा फैट जमा हो गया है और आप इसे कम करना चाहते हैं तो 5 आसान योगासन आप डेली कर सकते हैं. इन्हें रोजाना करने से तेजी से आपका नेक का फैट कम होने लगेगा. जानिए यहां.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 30 Sep 2024-8:24 pm,
1/8

गर्दन की चर्बी

गर्दन के आस-पास जब ज्यादा फैट जमा होने लगता है तो इसे 'डबल चिन' या 'टर्की नेक' के नाम से जाना जाता है. गर्दन की चर्बी से व्यक्ति की सुंदरता भी कम हो जाती है. इसलिए  इसको कम करना बहुत जरूरी हो जाता है.

 

2/8

डबल चिन के कारण

अक्सर हार्मोनल बदलाव, उम्र बढ़ना, आनुवंशिकी, वजन बढ़ना और जंक फूड गर्दन पर फैट बढ़ने के कारण हो सकते हैं. इन कारणों को ध्यान में रखकर भी आप गर्दन के एक्स्ट्रा फैट को बढ़ने से रोक सकते हैं. गर्दन की चर्बी को कम करने के लिए डॉ. सुनील पांडे द्वारा बताये गए 5 योगासन करें. 

 

3/8

नेक रोल

यह व्यायाम गर्दन की मांसपेशियों को धीरे-धीरे स्ट्रेच करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इसे रोजाना करने से गर्दन की चर्बी में कमी आ सकती है. नेक रोल सबसे आसान एक्सरसाइज है. 

 

4/8

भुजंगासन

इस योगा में रीढ़ की हड्डी का खींचाव होता है. यह शरीर में चेहरे और गर्दन की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है. इसके अलावा गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है. ये शरीर की मुद्रा को भी बेहतर बनाने में मदद करता है. 

 

5/8

चक्रासन

चक्रासन शरीर को अच्छी तरह से खींचता है. ये गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत  करता है. इससे चर्बी घटाने में मदद मिलती है और शरीर को लचीलापन मिलता है. 

 

6/8

उष्ट्रासन

इस आसन में गर्दन को स्ट्रेच किया जाता है. इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलने के साथ गर्दन की चर्बी कम होती है.  इस एक्सरसाइज को करने से गर्दन और चेहरे के हिस्से में खिंचाव पैदा होता है. इसके अलावा आपको ये एक्सरसाइज करने से मानसिक शांति भी मिल सकती है. 

 

7/8

पुश अप्स

इस योग को करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाएगी. ये ऊपरी शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है. इसके साथ ही ये  गर्दन की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इससे कंधें और पीठ भी मजबूत होते हैं. 

 

8/8

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी आपको जागरूक करने के उद्देश्य से लिखी गई है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link