इंदौर आते ही उतर जाएगी पूरी थकान, प्रकृति के करीब बिताए सुकून के दो पल

Tourist Place in Indore: अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो इंदौर आपके लिए एक बेस्ट चॉइस है. नेचर-लवर्स के लिए इंदौर में कई शानदार प्लेस है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 11 May 2024-11:16 am,
1/9

इस गर्मी की में अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने का मन बना रहे हो तो इंदौर आपके लिए बेस्ट प्लैस है. यहां का शांत वातावरण आपको सारी थकान उतार देगा. साथ ही आपको कभी ना भूलने वाला अनुभव भी देगा. इंदौर में आप पातालपानी, कालाकुंड, तिंछा वॉटरफॉल, महेश्वर घाट और मांडू समेत तमाम जगहों की सैर एक दिन में पूरी कर सकते हैं.

2/9

सिरपुर झील

 फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए सिरपुर झील बेस्ट स्पॉट. सिरपुर झील इंदौर में इंदौर-धार रोड पर स्थित है. यहां भारतीय पक्षियों के साथ-साथ माइग्रेशन मंथ में कई प्रवासी पक्षियों का भी डेरा होता है. 

3/9

बामनिया कुंड

 इंदौर से 50 किलोमीटर दूर पर है बामनिया कुंड. यह जगह हमेशा हरी-भरी रहती है और साल भर घूमने लायक होती है. फरवरी- जून का समय यहां घूमने के लिए बेस्ट है. यहां एक 300 फीट की ऊंचाई से गिरता हुआ झरना भी है.  झरना बेहद ही साफ है और जंगलों के बीच छुपा हुआ है. 

4/9

मोहदी झरने

अगर आप एक पिकनिक स्पॉट की तलाश में है तो मोहदी झरने उसके लिए बेस्ट प्लैस है. इस झरने की सुंदरता आपका मन मोह लेगी. अपने दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए ये जगह बेहद खास है. 

5/9

तिन्छा झरना

इंदौर जंक्शन से 30 KM की दूरी पर तिन्छा गांव के पास है तिन्चा झरना. यह मध्य प्रदेश के सुंदर झरनों में से एक है.   300 फीट की ऊंचाई से गिरते झरने को देखना, उसमें अठखेलियां करना आपके लिए एक यादगार लमहा होगा. झसने के टॉर पर पिकनिक के लिए बहुत अच्छी जगह है.

6/9

महेश्वर में अहिल्या किला

 इतिहास और प्रकृति के करीब समय बिताना चाहते हैं तो महेश्वर में अहिल्या किला आपके लिए बेहद ही सही स्पॉट है.  यह किला नर्मदा नदी के तट पर बना हुआ है. इस किले को अब होटल में बदल दिया गया है, जहां से अहिल्येश्वर मंदिर दिखाई पड़ता है. किले की खूबसूरत देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे. नदी के किनारे बैठ कर या नाव की सवारी कर आप सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद ले सकते हैं

7/9

हनुवंतिया टापू

. मध्य प्रदेश में आपको अगर गोवा के जैसे मजे लेने हो तो उसके लिए इंदौर से करीब 90 किमी दूर हनुवंतिया टापू बेस्ट प्लैस है. प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है हनुवंतिया टापू. यह टापू स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रैकिंग जैसी रोमांचक चीजों के लिए भी फेमस है. 

8/9

पातालपानी झरना

इंदौर से करीब 25 KM  की दूर पर महू तहसील में स्थित पातालपानी झरना. यह झरना करीब 300 फीट ऊंचा है. प्राकृतिक सुंदरता से भरी यह जगह आपके परिवार के लिए पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है. शांतिपूर्ण माहौल में प्रकृति के बीच सैर-सपाटे के साथ सुकून के पल बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है. 

9/9

गोमटगिरि

इंदौर एयरपोर्ट से 10 मिनट की दूरी पर एक प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल गोमटगिरि है. यहां  24 मंदिर हैं और प्रत्येक मंदिर जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों का प्रतिनिधित्व करता है. यहां आपको पहाड़ी पर स्थित गोमतेश्वर की 21 फीट ऊंची मूर्ति है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link