ये है 2 पहियों की `राजा गाड़ी`, महिला हो या पुरुष सभी की पहली पसंद, खरीद चुके 3 करोड़ से ज्याद लोग

Best Scooty In India: इंडिया में ज्यातार लोग रोज ट्रैवल के लिए 2-व्हीलर का ही इस्तेमाल करते हैं. आजकल बाजार में कई शानदार बाइक और स्कूटर आ रहे हैं, लेकिन इंडिया में एक 2 व्हीकर ऐसा है जो 22 सालों से हर भारतीय का फेवरेट बना हुआ है. अब इस टू-व्हीलर को 3 करोड़ से ज्यादा लोग खरीद चुके हैं.

महेंद्र भार्गव Tue, 27 Jun 2023-8:41 pm,
1/7

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने हाल ही में बताया कि उसके मोस्ट फेवरेट स्कूटर एक्टिवा (Honda Activa) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कंपनी ने 22 साल में स्कूटर की 3 करोड़ से ज्यादा यूनिट बेचने में सफल रही है. होंडा का दावा है कि यह उपलब्धि हासिल करने वाला एक्टिवा देश का एकमात्र स्कूटर ब्रांड है.

2/7

होंडा एक्टिवा को इंडिया में पहली बार 2001 में लॉन्च किया गया था. एक्टिवा डेली ट्रैवल की जरूरतों के लिए लगातार सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर रहा है. 2003-04 में पेश किए जाने के तीन साल के भीतर ही यह अपने सेगमेंट में टॉप प्रोडक्ट बन गया.

3/7

इसके अगले दो सालों में स्कूटर ने देश में 10 लाख से ज्यादा लोग खरीद चुके थे. 2015 में स्कूटर ब्रांड ने एक करोड़ ग्राहक का आंकड़ा हासिल किया, जबकि केवल सात वर्षों में यानी 2023 में दोगुनी गति से दो करोड़ ग्राहक जुड़ गए. 

4/7

अपनी 22 साल की यात्रा के दौरान एक्टिवा ने उद्योग जगत में पहली भी कई उपलब्धियां हासिल की हैं. स्कूटर को उद्योग की पहली टफ-अप ट्यूब के साथ पेश किया गया था, जो कंपनी की पेटेंटेड पंचर रोधी तकनीक है. यह अचानक पंक्चर को 70% तक कम करने में मदद करता है. 

5/7

एक्टिवा अपने सेगमेंट में BS6 कंप्लायंट इंजन के साथ आने वाला पहला स्कूटर है. एक्टिवा 125 बीएस6 को 2018-19 में 26 नए पेटेंट और 13% अधिक माइलेज के साथ लॉन्च किया गया था. 

6/7

इन तकनीकों में पेटेंटेड एसीजी स्टार्टर मोटर और टम्बल फ्लो तकनीक के साथ साइलेंट स्टार्ट शामिल है. यह आइडलिंग स्टार्ट स्टॉप सिस्टम, इंजन इनहिबिटर के साथ साइड स्टैंड इंडिकेटर और इंडस्ट्री की पहली ऑप्शनल 6 साल की एक्सटेंडेट वारंटी के सात आता है. 

7/7

नए 2023 एक्टिवा को पहली बार होंडा स्मार्ट की (key) सिस्टम के साथ उतारा गया गया है. अब एक्टिवा में कई एडवांस जैसे स्मार्ट चाबी, स्मार्ट फाइंड, स्मार्ट सेफ, स्मार्ट अनलॉक और स्मार्ट स्टार्ट जैसे फीचर्स हैं. इसका उपयोग पार्किंग में स्कूटर ढूंढने के लिए किया जा सकता है. इसमें एक एंटी-थेफ्ट सिस्टम भी है, जो चाबी के 2 मीटर से अधिक रेंज में जाने के बाद इम्मोबिलाइज़र को ऑटोमेटिक कार्य करने में सक्षम बनाता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link