घर में है वास्तु दोष! इन 6 संकेतों से पहचानें कहीं आपके यहां तो नहीं?  

Signs Of Vastu Dosh: हिंदू धर्म में वास्तु का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है. घर खरीदने से पहले या उसमें रहने से पहले वास्तु सही है या नहीं इस चीज की पहचान करनी बहुत ज्यादा जरूरी है. सही वास्तु से घर में पॉजिटिविटी बनी रहती है और तरक्की होती है. आइए डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि किन वस्तुओं या संकेतों से आप वास्तु दोष का पता लगा सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 13 Oct 2024-10:25 am,
1/7

Impact Of Vastu On Health:

वास्तु शास्त्र भारतीय विज्ञान है. इसके अंदर घर की दिशा डिजाइन,लेआउट, और फर्नीचर से जुड़े सही गाइड लाइन देता है. इसकी मदद से आप सही वास्तु में घर बना सकते है. जो घर में पॉजिटिविटी और सफलता में बहुत बड़ा योगदान देता है. घर में वास्तु दोष है या नहीं इसका अंदाजा आप कई बार संकेत मिलने पर भी नहीं लगा पाते हैं. आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा से जानें कि किन संकेतों से आप घर में वास्तु दोष के होने का पता लगा सकते हैं. 

 

2/7

मुरझाए पौधे

अगर आप अपने घर में सुंदर पौधे लगाते हैं और उन्हें  रोजाना पानी और खाद देते हैं. फिर भी वे लगातार मुरझाते जाते हैं. तो यह सिर्फ पौधों की देखभाल में कमी का परिणाम नहीं होता. कई बार यह संकेत होता है कि आपके घर में वास्तु दोष हो सकता है. 

 

3/7

बार-बार बीमारियां

अगर आपके घर के सदस्य बार-बार बीमार पड़ते हैं.  लगातार स्वास्थ्य समस्याएं जैसे बुखार, सर्दी, सिरदर्द, या अन्य बीमारियां, बताती हैं कि घर में  नेगेटिविटी एनर्जी का प्रभाव है. ये घर में सीधा वास्तु दोष होने का संकेत हो देता है. आपको इसको इग्नोर नहीं करना चाहिए.

 

4/7

शारीरिक दर्द

वास्तु दोष केवल घर के वातावरण पर ही नहीं बल्कि आपकी फिजिकल हेल्थ पर भी असर डालता है. अगर घर में रहने वाले लोगों को बार-बार सिरदर्द, कमर दर्द या जोड़ों का दर्द बना रहता है. इसके अलावा मेडिकल रिपोर्ट्स बिल्कुल नॉर्मल है फिर भी बार-बार दवाई लेने के बाद भी यही होता रहता है. तो यह वास्तु दोष के कारण हो सकता है.  ऐसे दर्द और शारीरिक तकलीफों को जन्म दे सकते हैं।

 

5/7

प्रमोशन और आमदनी में रुकावट

कई लोगों के कड़ी मेहनत करने के बावजूद नौकरी में प्रमोशन नहीं मिलता या उनकी आमदनी में वृद्धि नहीं होती है. अगर आप भी बार-बार प्रमोशन पाने से चूक जाते हैं या आपके बिजनेस में तरक्की नहीं हो पाती है तो यह वास्तु दोष का संकेत हो सकता है. घर की गलत दिशा, मुख्य द्वार की स्थिति, या अन्य वास्तु दोष आपकी तरक्की और वित्तीय समृद्धि में रुकावट डाल सकते हैं. 

 

6/7

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का खराब होना

अगर आपके घर में बार-बार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे टीवी, फ्रिज, या मोबाइल खराब होते हैं. तो यह भी वास्तु दोष का संकेत हो सकता है. यह न केवल आर्थिक नुकसान पहुंचाता है. बल्कि यह भी बताता है कि आपके घर में कोई ऊर्जा संतुलन नहीं है. वास्तु दोष को हटाकर आर्थिक नुकसान से बचाना चाहिए.  

 

7/7

बुरी खबर

अगर आपके परिवार में अचानक बुरी खबरें आने लगती हैं. इसमें किसी के बीमार या अनहोनी घटना की खबर आए दिन मिल रही है. तो यह भी वास्तु दोष का प्रभाव हो सकता है.  लगातार ऐसी घटनाओं से मानसिक तनाव और चिंता बढ़ जाती है. वास्तु दोष घर में नेगेटिव एनर्जी पैदा करता है. इससे इस तरह की बुरी घटनाएं होती हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link