ये हैं रायसेन के टॉप-6 पर्यटन स्थल, इनमें से कई यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल, इन स्थानों पर जरूर आएं

historical tourist places: मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में कई ऐतिहासिक और धार्मिक पर्यटन स्थल मौजूद है. इन पर्यटन स्थलों को घूमने के लिए देशभर से लोग आते हैं. यहां पर घूमने के लिए ऐसे कई खूबसूरत स्थल है. जो यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. साथ ही यह शहर भारत के सबसे हरे-भरे जिलों में आता है जहां पर आप प्राकृतिक वातावरण का भी आनंद ले सकते है. आइए जानते हैं रायसेन के खास पर्यटन स्थल के बारे में...

शिखर नेगी Thu, 02 Mar 2023-9:35 pm,
1/6

सांची का स्तूप

सांची का स्तूप बेतवा नदी के किनारे स्थित है. इस स्थल को यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल किया गया है. इस स्थल को देखने के लिए देश के सभी क्षेत्रों से लोग आते है.

 

2/6

जामगढ़ की गुफा

रायसेन जिले की बरेली तहसील में जामगढ़ स्थित है. इसे गुर्जर -प्रतिहार कालीन माना जाता है. इस पर्यटन स्थल को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग आते हैं. बता दें यह जामगढ़ प्रस्तर गुफाओं की एक श्रंखला है जिसे ऐतिहासिक शिव मंदिर माना जाता है. 

3/6

रायसेन का किला

रायसेन का किला एक ऐतिहासिक पर्यटन स्थल है. इस किले को घूमने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. इस किले में 40 कुओं का जल संरक्षण हो सकता है ऐसा यंत्र लगा हुआ है. इस किले में नौ प्रवेशद्वार है. 

4/6

भोजपुर शिव मंदिर

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में वेत्रवति नदी के किनारे भोजपुर बसा हुआ है. इस नगर और यहां की शिवलिंग का निर्माण धार के प्रसिद्ध राजा भोज ने करवाया था. उन्हीं के नाम पर इस नगर का नाम भोजपुर पड़ा है.  इसे प्राचीन काल का उत्तर भारत का सोमनाथ कहते हैं.

5/6

हजरत पीर फतेहुल्लाह शाह बाबा

रायसेन जिले में हजरत पीर फतेहुल्लाह शाह का पवित्र स्थल है. इस पवित्र स्थल को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. ये पवित्र स्थल पूरे देश में प्रसिद्ध है. 

6/6

भीमबेटका

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में स्थित भीमबेटका की गुफाओं को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. इसमें कई गुफाएं बनी हुई है जिसके ऊपर विभिन्न के रंगीन चित्र बने हुए. इस धरोहर स्थल को यूनेस्को में शामिल किया गया है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link