रविवार को करें ये काम, जीवन में आएगी खुशियां! बनेंगे बिगड़े काम

Ravivar Ke Upay: हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी सात दिनों का धार्मिक महत्व होता है. रविवार का दिन ग्रहों के राजा सूर्य देव को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है. इस दिन कई उपाय करने की सलाह भी दी गई है, जिससे घर में खुशहाली आ सकती है.

रंजना कहार Sat, 10 Aug 2024-8:04 pm,
1/7

हिंदू धर्म में रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसे में आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपाय, जिन्हें करने से जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

 

2/7

मान्यता है कि ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सूर्य देव को जल चढ़ाने से कई लाभ होते हैं. इससे न केवल शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है. सूर्य देव के आशीर्वाद से रुके हुए काम पूरे होते हैं और जीवन में सफलता मिलती है.

 

3/7

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार की सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और जल चढ़ाएं. बता दें कि साफ कपड़े पहनकर ही सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए. तांबे के बर्तन से सूर्य देव को जल चढ़ाना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली आती है.

 

4/7

अगर आप जीवन में आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो रविवार के दिन तीन झाड़ू घर लेकर आएं. इन झाड़ूओं को वास्तु के अनुसार सही दिशा में रखें. और अगले दिन यानी सोमवार को मंदिर में झाड़ू दान कर दें. ऐसा करने से व्यापार में तरक्की हो सकती है.

 

5/7

जीवन में सुख-शांति पाने के लिए इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे आटे और तेल से बना चौमुखा दीपक जलाएं. इससे आपको लाभ होगा.

 

6/7

मान्यता है कि यदि आप रविवार के दिन बरगद के पेड़ के टूटे हुए पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखकर उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें तो यह उपाय आपकी मनोकामना पूरी कर सकता है.

 

7/7

रविवार के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य देते समय 'ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः' मंत्र का उच्चारण करना बहुत अच्छा माना जाता है. इससे सूर्य देव प्रसन्न होते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link