Ujjain Gaurav Diwas: आज 5 लाख दीपों से जगमगाएगी महाकाल की नगरी, शिप्रा के तट पर `सुरों के सरताज` देंगे प्रस्तुति

Ujjain Gaurav Diwas: गुड़ी पड़वा के दिन यानी 9 अप्रैल को महाकाल की नगरी उज्जैन का गौरव दिवस मनाया जाएगा. मंगलवार को शहर में सुबह से लेकर रात कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होगा. आज महाकाल की नगरी 5 लाख दीपों से जगमगाएगी. यहां श्री राम घाट पर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसके अलावा मशहूर सिंगर जुबीन नौटियाल भी प्रस्तुति देंगे.

रुचि तिवारी Tue, 09 Apr 2024-5:48 am,
1/7

Ujjain Gaurav Diwas: हिंदू नव वर्ष गुड़ी पड़वा के मौके पर आज उज्जैन का गौरव दिवस मनाया जाएगा. इस मौके पर क्षिप्रा नदी के श्री राम घाट पर शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.  सुबह से लोग जहांसूर्य देव को अर्घ्य देने के लिए पहुंचेंगे वहीं, शाम को पांच लाख दीपक की रोशनी से नगरी जगमगाएगी. CM डॉ. मोहन यादव भी आज उज्जैन गौरव दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहीं, मशहूर सिंगर जुबीन नौटियाल रात में सुरों का राग छेड़ेंगे. 

2/7

5 लाख दीपों से जगमगाएगा उज्जैन- उज्जैन में आज शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. क्षिप्रा के श्री रामघाट व अन्य घाटों पर आज देर शाम 5 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे. वैसे तो हर साल महाशिवरात्रि पर्व के दौरान शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, लेकिन इस साल  मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देशन पर इस कार्यक्रम को उज्जैनी गौरव दिवस यानी गुड़ी पड़वा पर्व के दिन आयोजित किया जा रहा है. यह दीप राम घाट, दत्त अखाड़ा ,नर्सिंग घाट और गुरुद्वारा घाट पर प्रज्वलित होंगे.

3/7

तैयारियां हुई पूरी-  दीपक प्रजवल्लन के दौरान 8000 वोलेंटियर्स, कंट्रोलिंग और सुपरवाइजर मौके पर मौजूद रहेंगे. 5 लाख दीप जलाने के लिए 6 लाख दीपक मंगवाए गए हैं. वहीं, 9 हजार लीटर तेल, 115 किलो कपूर, 3000 मैच बॉक्स और मौके पर इमरजेंसी सुविधाएं भी रहेगी. 

4/7

जुबीन नौटियाल देंगे प्रस्तुति-  इस मौके पर मशहूर सिंगर जुबीन नौटियाल प्रस्तुति देंगे. वे रात 8 बजे से 10 बजे तक सुरों का राग छेड़े समां बांधेंगे.  उनकी परफॉर्मेंस के लिए शिप्रा नदी के बीच में भव्य मंच बनाया गया है. इस कार्यक्रम का प्रसारण 14 LED स्क्रीन के जरिए भी किया जाएगा. 

5/7

इस बार नहीं बनेगा रिकॉर्ड- हर साल महाकाल की नगरी से दीप प्रज्वलन का विश्व रिकॉर्ड बनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष आचार संहिता के चलते विश्व रिकॉर्ड नहीं बन पाएगा. गुड़ी पड़वा पर्व पर आयोजित इस कार्यक्रम पर 40 दिवसीय विक्रम उत्सव कार्यक्रम का भी समापन हो जाएगा.

6/7

लोगों से मतदान की अपील- इस दौरान घाट पर जगह-जगह लोगों को आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए बैनर-पोस्टर भी लगाए गए हैं.

7/7

कलेक्टर-SP ने दिए दिशा-निर्देश- इस कार्यक्रम को लेकर कलेक्टर नीरज कुमार सिंह और SP प्रदीप शर्मा ने सोमवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने निर्देशित किया कि द्वीप प्रज्वलित करने के लिए घाटों पर दीप व्यवस्थित हों. साथ ही पूरे आयोजन के दौरान कानून और सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहे. बता दें कि 9 अप्रैल को रामघाट, नृसिंहघाट और दत्त अखाड़ा घाट पर दीपोत्सव एवं जुबिन नोटियाल का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.  ऐसे में इन रूट पर यातायात व्यवस्था निर्धारित की गई है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link