Vastu Tips For Deepak: घर की इस दिशा में जलाएं दीपक, लंबे समय तक भरी रहेगी तिजोरी, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Astro Tips For Deepak: वास्तु शास्त्र में हर वो चीज के बारे में बताया गया है, जिससे घर में सुख शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में दीपक जलाने और सही दिशा में रखने के नियम भी बताए गए हैं. मान्यता है कि यदि दीपक को सही जगह पर रखा जाए तो इससे भाग्य चमक सकता है.

रंजना कहार Thu, 22 Jun 2023-11:38 pm,
1/8

वास्तु शास्त्र के तेल और घी के दीपक को भी सही दिशा में रखने के नियम बताएं गए हैं. कहते है कि, पूजा करते समय तेल का दीपक अपने दाईं ओर और घी का दीपक हमेशा बांई ओर रखना चाहिए. ऐसा करने घर की तिजोरी भरी रहती है.

 

 

2/8

बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में दीपक नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि दक्षिण दिशा यमराज की दिशा होती है, ऐसे में इस दिशा में दीपक रखने से धन हानि होती है. साथ ही घर की सुख शांति भी चली जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा करते समय बाती का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. कहते हैं तेल का दीपक जलाने में हमेशा लाल मौली की बाती का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा घी का दीपक जलाते समय रूई की बाती का उपयोग करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में पैसे आने के रास्ते खुलते हैं.

 

 

3/8

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में भी दीपक रखना अच्छा माना जाता है. कहते है कि उत्तर दिशा में दीपक रखने से घर में धन की कमी नहीं होती. क्योंकि उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना जाता है. 

 

4/8

वास्तु के अनुसार घर की पूर्व दिशा में दीपक की लौ रखना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि पूजा करते समय दीपक की लौ पूर्व दिशा में रखने से व्यक्ति की दीर्घायु होती है. साथ ही पैसों की कमी भी नहीं होती है.

 

5/8

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पश्चिम दिशा में दीपक को रखना सबसे शुभ माना जाता है. मान्यता है कि,पश्चिम दिशा में दीपक जलाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा सकारात्मक ऊर्जा औऱ सुख-समृद्धि आती है.

 

6/8

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर मांगलिक कार्य में अग्निदेव की पूजा की जाती है. वहीं वास्तु शास्त्र में दीपक रखने के कुछ नियम बताएं गए है. तो आइए जानते हैं कि घर के मंदिर में दीपक किस दिशा में रखना चाहिए. 

 

7/8

Kis Disha Mein Rakhe Deepak: भगवान के सामने दीपक जलाना शुभ माना जाता है. कहते है कि दीपक जलाने से भगवान खुश होते हैं. हिंदू धर्म में हर घर में रोजाना सुबह-शाम भगवान के सामने दीपक जलाया जाता है. मान्यता है कि दीपक जलाने से भगवान की कृपा मिलती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

8/8

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link