Remedies For Flowers: इस देवी-देवता को गलती से भी न चढ़ाएं ये फूल, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Vastu Tips for Flowers: हिंदू धर्म में सामान्यतः सभी के घर में हर रोज देवी-देवता की पूजा की जाती है. पूजा के दौरान अक्सर हम देवी-देवताओं की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ पुष्प ऐसे हैं, जिसे यदि हम पूजा के दौरान भूलकर भी अर्पित करते हैं तो देवी-देवता हमसे नाराज हो जाते हैं और हमें तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कौन-कौन से वो फूल हैं, जिसे पूजा के दौरान इन देवी-देवताओं को नहीं चढ़ाना चाहिए.

Mon, 14 Nov 2022-5:27 pm,
1/6

मां पार्वती को न चढ़ाएं ये फूल धार्मिक मान्यता अनुसार मां पार्वती को गलती से भी आंवला या मदार के फूल नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि इससे मां पार्वती नाराज हो जाती हैं और भक्तों को संकट का सामना करना पड़ता है.

2/6

सूर्य को न चढ़ाएं ये फूल धार्मिक मान्यता अनुसार सूर्य देव को अर्घ्य देते समय बेलपत्र अथवा बिलवा का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे चढ़ाने से भगवान सूर्य रुष्ट हो जाते हैं और भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

3/6

भगवान राम को न चढ़ाएं ये फूल धार्मिक मान्यता अनुसार भगवान राम की पूजा में कनेर के फूल का प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे भगवान राम रुष्ट हो जाते हैं और भक्तों को इनकी कृपा नहीं मिलती है.

4/6

भगवान शिव की पूजा में न अर्पित करें ये पुष्प धार्मिक मान्यता अनुसार भगवान शिव की पूजा में कनेर या केतकी के फुल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे चढ़ाने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं और भक्तों को उनकी कृपा नहीं मिलती है.

5/6

मां दुर्गा को न चढ़ाएं ये फूल धार्मिक मान्यता अनुसार बिखरी पंखुरियों वाले फूल, तेज गंध वाले फूल, सूंघे हुए फूल अथवा जमीन पर गिरे हुए फूल का इस्तेमाल मां दुर्गा के पूजा में नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं और भक्तों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

 

6/6

भगवान विष्णु को न चढ़ाएं ये फूल धार्मिक मान्यता अनुसार सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा में कभी अगस्तय, लोध और माधवी के फूल नहीं अर्पित करने चाहिए, क्योंकि ये फूल चढ़ाने से भगवान विष्णु क्रोधित होते हैं और हमें तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link