World Environment Day 2023: पर्यावरण दिवस राशि अनुसार लगाएं ये पौधे, दिन रात होगी तरक्की

World Environment Day 2023: हर साल 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इस दिन प्रकृति प्रेमी पौधारोपण करते हैं. सनातन धर्म में पेड़ पौधे लगाना बुत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि यदि आप अपनी राशि के ग्रह नक्षत्रों के हिसाब से पौधे लगाते हैं तो आपके कुंडली के सभी खराब ग्रह दोष समाप्त हो जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं विश्व पर्यावरण दिवस पर हमें राशि के हिसाब से कौन सा पौधा लगाना शुभ होगा.

शुभम तिवारी Fri, 02 Jun 2023-10:39 pm,
1/12

मेष

मेष राशि के स्वामी मंगल देव हैं. ऐसे में इस राशि के जातक लाल रंग के पुष्प वाले पौधे लाल चंदन, गूलर लगाएं. ऐसा करने से आपका दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल जाएगा.

 

2/12

वृषभ

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को सफेद रंग के पुष्प वाले पौधे जामुन, गूलर या खैर लगाने चाहिए. इसे लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होगी.

 

3/12

मिथुन

मिथुन राशि के स्वामी युवा ग्रह बुध देव हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को हरे पत्ते वाले तुलसी, शीशम व बांस के पौधे लगाने चाहिए. इसे लगाने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है.

 

4/12

कर्क

कर्क राशि के स्वामी चंद्रदेव हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को औषधीय पौधे जैसे तुलसी, नीम, आदि के पौधे लगाने चाहिए. ऐसा करने से कुंडली में चंद्र मजूबत होते हैं. 

 

5/12

सिंह

सिंह राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को सूर्य देव की शुभता पाने के लिए सिंह राशि के जातकों को लाल रंग के पुष्प वाले पौधे या केसर और बरगद का पेड़ लगाना चाहिए.

 

6/12

कन्या

कन्या राशि के भी स्वामी बुध देव हैं. इसलिए इस राशि वालों को भी हरे रंग के  तुलसी, शीशम व बांस के पौधे लगाने चाहिए. इसे लगाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है. 

7/12

तुला

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह हैं. ऐसे में आपको सफेद फूल वाले रीठा, बेल या अर्जुन का पौधा लगाना चाहिए. इसे लगाने से हमारी बंद किस्मत खुल जाएगी.

 

8/12

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के स्वामी भी मंगल ग्रह हैं. ऐसे में इस राशि के लोगों को लाल रंग के पुष्प वाले पौधे लगाने चाहिए. इसे लगाने से पारिवारिक जीवन सुखमय व्यतीत होता है.

 

9/12

धनु

 

धनु राशि स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं. ऐसे में इस राशि के लोगों को पीले रंग के फूल मोलश्री, चीड़ व सलाल के पौधे लगाने चाहिए. इसे लगाने से आप सदैव प्रसन्न रहेंगे. 

 

10/12

मकर

मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं. ऐसे में आपक नीले रंग के पुष्प वाले पौधे शमी, साल, कटहल या जलवेतस लगाने चाहिए. इसे लगाना बहुत शुभ होता है.

 

11/12

कुंभ

कुंभ राशि के स्वामी भी शनिदेव हैं, इसलिए शनि देव की कृपा पाने के लिए कुंभ राशि के लोगों को भी नीले रंग वाले पौधे लगाने चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. 

 

12/12

मीन

मीन राशि के भी स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को पीले रंग के पुष्प या फल वाले पौधे जैसे आम, महुआ लगाना चाहिए. इसे लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link