PM Free Silai Machine Yojana: लंबे समय से भारत सरकार (Indian Government Schemes) द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे आम जनता को कुछ राहत मिल सके. खासतौर पर महिलाओं को रोजगार जुटाने के लिए मदद देने के लिए मोदी सरकार (Modi Government) कई योजनाएं चला रही है.  इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है. इस योजना के तहत 20 साल से 40 साल की उम्र की महिलाएं फ्री में सिलाई मशीन पा सकती हैं.  इस योजना के तहत हर राज्य की 50,000 महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है. आइए जानते है इस योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है और इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिलाओं को बनाया जाएगा आत्म निर्भर
दरअसल भारत की महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए क्रेंद्र सरकार के तरफ से पीएम फ्री सिलाई योजना चलाई गई है. इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है. पीएम फ्री सिलाई योजना के तहत 20-40 साल तक के उम्र की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाएगा.


इन डाक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत
पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी महिलाओं को मिलेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विकलांग प्रमाण पत्र, विधावाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी.


जानिए कैसे करें आवेदन ऑनलाइन आवेदन
यदि आप पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं. अब आप इसके होम पेज पर पीएम फ्री सिलाई योजना वाले लिंक को क्लिक करें. अब आप इसमें मांगे गए डिटेल्स को भरें. इसके बाद अपने दस्तावेज (Doucments) को अपलोड करें. 


आवेदन पत्र की होगी जांच
आपको बता दें कि पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए अप्लाई करने के बाद से विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी. आवेदन सही पाए जाने के बाद आपको मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी. ध्यान रहे इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाएं ही ले सकती हैं.


जानिए किसे मिलेगा लाभ
पीएम फ्री सिलाई योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही ले सकती हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पति की आय 12 हजार रुपये से अधिन नहीं होना चाहिए. इस योजना का लाभ दिव्यांग महिलाएं और विधवा महिलाएं भी उठा सकती हैं.
 


ये भी पढ़ेंः Mahakal Darshan: उज्जैन में क्यों रात को नहीं रुकते कोई मंत्री, मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री, जानिए क्या है मिथक