UGC और CSIR दोनों NET परीक्षाएं JRF या असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए होती है, लेकिन जानते हैं क्या है इनमें फर्क?
Advertisement
trendingNow12472055

UGC और CSIR दोनों NET परीक्षाएं JRF या असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए होती है, लेकिन जानते हैं क्या है इनमें फर्क?

UGC NET Vs CSIR NET: यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट ये दोनों परीक्षाएं जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, लेकिन क्या आप इन दोनों में फर्क जानते हैं. आइए जानते हैं यूजीसी नेट या सीएसआईआर नेट परीक्षा में अंतर...

UGC और CSIR दोनों NET परीक्षाएं JRF या असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए होती है, लेकिन जानते हैं क्या है इनमें फर्क?

Difference Between UGC NET And CSIR NET: यूजीसी नेट के बारे में ज्यादातर लोगों को पता है. यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट दोनों ही नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट हैं. ये परीक्षाएं जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. हर साल लाखों कैंडिडेट्स यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन क्या आप सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के बारे में जानते हैं. शायद कुछ लोगों के पता होगा. चलिए जानते हैं कि इन दोनों परीक्षाओं में आखिर क्या फर्क हैं और किस परीक्षा के लिए कौन कर सकता है अप्लाई..

यूजीसी नेट परीक्षा
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट को नेट परीक्षा के नाम से जाना जाता है. इसके बारे में तो ज्यादातर लोगों ने सुना होगा. यूजीसी नेट का आयोजन देश भर के तमाम विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए किया जाता है. वहीं, इसके जरिए जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित की जाती है. 

नेट परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन द्वारा किया जाता था. साल 2018 से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई. यूजीसी नेट का आयोजन एक साल में दो बार जून और दिसंबर सेशन में किया जाता है. एनटीए द्वारा 83 विषयों में यूजीसी नेट परीक्षा कंडक्ट की जाती है. 

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा
वहीं, सीएसआईआर का फुल फॉर्म काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (UGC NET) होता है. सीएसआईआर एक अनुसंधान एवं विकास संगठन है, जो साइंस और टेक्नोलॉजी में अपनी एडवांस रिसर्च और डेवलपमेंट नॉलेज आधार के लिए जाना जाता है. सीएसआईआर यूजीसी नेट में केवल 5 विषय होते हैं. CSIR UGC NET परीक्षा का आयोजन सीएसआईआर द्वारा किया जाता था, लेकिन अब एनटीए ही इस परीक्षा का आयोजन करती है. 

दोनों ही परीक्षाओं में है ये बड़ा अंतर
आर्ट्स और कॉमर्स, सोशल साइंस से आने वाले कैंडिडेट्स यूजीसी नेट परीक्षा में  शामिल होते हैं. जबकि, सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा साइंस (बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिकल साइंस, अर्थ एटमॉस्फेरिक ओसियन, प्लेनटरी साइंस ) और टेक्नोलॉजी बैकग्राउंड वाले कैंडिडेट्स के लिए होती है. 

जरूरी योग्यताएं
यूजीसी नेट परीक्षा - मान्यता प्राप्त संस्थान से आर्ट्स या कॉमर्स विषय से मास्टर डिग्री होना जरूरी है. 
सीएसआईआर यूजीसी नेट - साइंस विषय से मास्टर डिग्री करने वाले ही इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Trending news