PM Kisan 13th installment: अगर आप उनमें से एक हैं जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के तहत किसानों को 2,000 रुपये की राशि जारी करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी कल करेंगे राशि ट्रांसफर 
मिली जानकारी के मुताबिक कल पीएम मोदी कर्नाटक में होंगे. केंद्रीय कार्यक्रम कर्नाटक के बेलगावी में होगा. उम्मीद की जा रही है कि वहीं से ही प्रधानमंत्री किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे. पीएम किसान निधि योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक किसानों के खातों में कुल 16,800 करोड़ रुपये सीधे जमा किए जाएंगे.


PM Kisan Yojana: 24 फरवरी को हो सकती है पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी, इनके खाते में नहीं आएगी राशि


ई-केवाईसी कराएं जल्द
मिली जानकारी के मुताबिक किसानों से लगातार ई-केवाईसी कराने को कहा जा रहा था. अगर आप ई-केवाईसी नहीं करवा पाए तो 13वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे. इसलिए किसान को जल्द से जल्द पीएम किसान योजना का ई-केवाईसी करवाना चाहिए. इसके लिए आप वेबसाइट या सीएससी सेंटर पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.


पीएम-किसान सम्मान निधि योजना क्या है?
गौरतलब है कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार द्वारा फरवरी 2019 में शुरू की गई थी. इस योजना का उद्देश्य भारत के छोटे और सीमांत किसानों को खेती के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है. पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 तीन समान किस्तों में (DBT) मोड के माध्यम से बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाते हैं. यह योजना उन सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए हैं. जिनके पास देश के किसी भी राज्य में खेती योग्य भूमि है और जोत का आकार दो हेक्टेयर से कम है.