MP News: भोपाल। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) को लेकर अभी भले कुछ महीने बचे हैं लेकिन, राजनीतिक दल अपने हिसाब से हवा बनाने में व्यस्त हो गए हैं. राम के नाम पर वोट पाने के लिए हमेशा से ही सियासत होती रही है. यही सिलसिला अब भी बरकरार है. इसकी कारण मध्य प्रदेश में राम वन गमन पथ (Ram Van Gaman Path) पर सियासत होने लगी है. सरकार (CM Mohan Yadav) पथ प्रोजेक्ट के कार्यों का भूमिपूजन कर रही है तो विपक्ष इसे लेकर हमला कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राम वन गमन पथ पर सियासत
राम वन गमन पथ पर कांग्रेस ने कहा कि भाजपा ने सिर्फ राम और राम गमन पथ के नाम पर सियासत की है. पीसीसी उपाध्यक्ष जेपी धनोपिया ने मीडिया से कहा कि अब लोकसभा चुनाव आ रहे हैं तो बीजेपी सरकार को राम वन गमन पथ की याद आ रही है. बीजेपी का राम गमन पथ बनाने का कोई प्लान नहीं है. चुनाव जाते ही राम वन गमन पथ प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला जाएगा. आज डॉक्टर मोहन यादव की सरकार राम वन गमन पथ का जो भूमि पूजन कर रही है वह डीपीआर कमलनाथ सरकार में बनी थी.


छिंदवाड़ा में बोले वीडी शर्मा
लोकसभा चुनाव के सीजन में एमपी बीजेपी सरकार राम पथ की राह पर है. मंदिर के बाद राम रास्ते दिल्ली की राह आसान बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है. मध्य प्रेदश में राम वन गमन पथ के रूप में विश्व स्तरीय धार्मिक स्थल बनाने का प्लान बन रहा है. इसे लेकर भाजपा अध्यक्ष ने छिंदवाड़ा दौरे के दौरान बयान दिया है. उन्होंने कहा कि राम वन गमन पथ से पर्यटन के क्षेत्र में भी विकास होगा. चित्रकूट धाम को पीएम मोदी ने सौगात दी है. इससे चित्रकूट विश्व पटल पर आएगा.


वीडी शर्मा ने कहा कि जनता बीजेपी का चुनावी संकल्प पत्र तय करेगी. हम सुझाव पेटियां लेकर लेकर गांव-गांव जाएंगे. 12 मार्च से 15 मार्च तक मंडल स्तर पर अभियान चेलगा. चार दिन मंडल स्तर पर कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे. इसमें संकल्प पत्र के लिए सुझाव एकत्रित किए जाएंगे. जनता के सुझावों के आधार पर बीजेपी संकल्प तैयार करेगी. शर्मा ने दावा किया की छिंदवाड़ा से पार्टी रिकॉर्ड मतों के साथ जीत हासिल करेगी.


राम वन गमन पथ
राम वन गमन पथ वो रास्ता है जिससे भगवान राम जंगलों से होते हुए लंका तक पहुंचे थे. ये मार्ग अयोध्य से लेकर लंका तक है. इस में कई तीर्थ स्थान हैं. इसी को विकसित करने के लिए अलग-अलग राज्य प्रोजेक्टों पर काम कर रहे हैं. मध्य प्रदेश में भी इसका करीब 370 किलोमीटर का विकास होना है. इसके लिए मोहन यादव सरकार भूमिपूजन कर रही है.


क्या है पथ ?
मध्य प्रदेश में राम वन गमन पथ चित्रकूट से अमरकंटक तक 370 किलोमीटर लंबा है. इसमें सतना, पन्ना, कटनी, जबलपुर, नर्मदापुरम, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर जिलों के कुछ स्थान चिह्नित हैं. इसमें सबसे ज्यादा सतना के स्थान हैं. उसके बाद अन्य जिलों के स्फटिक शिला, गुप्त गोदावरी, अत्रि आश्रम, शरभंग आश्रम, अश्वमुनि आश्रम, सुतीक्ष्ण आश्रम, सिद्धा पहाड़, सीता रसोई, रामसेल, राम जानकी मंदिर, बृहस्पति कुंड, अग्निजिह्ना आश्रम, अगस्त्य आश्रम, शिव मंदिर, रामघाट, श्रीराम मंदिर, मार्कंडेय आश्रम, दशरथ घाट और सीता मढ़ी शामिल हैं