आकाश द्विवेदी/ भोपाल:  मध्य प्रदेश के रहने वाले दो आरोपियों के ऊपर एक बार फिर  NIA ने शिकंजा कसा है. बता दें कि प्रदेश के रतलाम (Ratlam News) जिले के रहने वाले दो आरोपियों के ऊपर आतंकी साजिश में शामिल होने का आरोप लगा है. ये दोनों लोग राजस्थान आतंकी साजिश (Rajasthan Terror Conspiracy case) वाले मामले में शामिल थे. इसके अलावा ये कई अन्य गतिविधियों का प्रशिक्षण भी जिले में देते थे. 

इस साजिश में थे शामिल 

गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी आतंकवादी साजिश में शामिल थे. जिले के इन आतंकियों को गिरफ्तार करने के बाद इन्हें जयपुर एनआईए कोर्ट में पेश किया गया. ये दोनों आरोपी  ISIS विचारधारा को फैलाने में लगे हुए थे. 

 

देते थे ट्रेनिंग 

दोनों आरोपी मध्य प्रदेश के रतलाम में रहते थे. यहां पर रहकर ये दोनों अपने पोल्ट्री फार्म में आईईडी बनाने की ट्रेनिंग भी देते थे. बता दें कि इनके पोल्ट्री फॅार्म के पिछले महीने NIA के द्वारा कुर्क किया है. इस दौरान टीम ने आरोपियों के कब्जे से आईईडी के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक सामग्री जब्त किया था. 

 

ले चुके हैं ट्रेनिंग 

गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी आईईडी बनाने की ट्रेनिंग भी ले चुके हैं. बताया जा रहा है कि ये आरोपी पिछले साल मुंबई भाग गए और बाद में पुणे में बस गए और पुणे में दो आईईडी प्रशिक्षण और निर्माण कार्यशालाएं आयोजित कीं. इस मामले में सरगना इमरान और 10 अन्य आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने पिछले साल सितंबर में आरोप पत्र दायर किया था. NIA की टीम लगातार इन दोनों आरोपियों के ISIS कनेक्शन की जांच कर रही है. 

 

पहले भी हो चुकी है गिरफ्तारी

प्रदेश के रतलाम जिले में इससे पहले भी आतंकी गतिविधियों की साजिश में शामिल लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. बता दें कि पिछले साल रतलाम के जावरा रोड पर इप्का लेबोरेट्री के पास स्थित एक होटल से सिमी के दो संदिग्ध हिरासत में लिए गए थे. पूरी कार्रवाई एनआईए के निर्देश पर की गई थी. हिरासत में लेने के बाद आरोपियों को एनआईए के सुपुर्द कर दिया गया जिसके बाद रतलाम एक बार फिर से संदिग्ध आतंकी गतिविधियों को लेकर सुर्खियों में आ गया था. ऐसे में जिले के रहने वाले दो आरोपियों के रतलाम में रहने के बाद लगातार स्थानीय प्रशासन पर सवाल खड़े हो रहे हैं. 

 

( भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट)