Ram temple built with feet: अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को अब केवल दो दिन बचे है. सभी देशवासी इस महोत्सव को पर्व के रूप में मना रहे है. कई लोग अपने-अपने स्तर से इस ऐतिहासिक तारीख को यादगार बनाने में जुटे है. वहीं खरगोन जिले के बड़वाह में एक दिव्यांग चित्रकार ऐसा भी है. जिसके दोनों हाथ काम नहीं करते उसने अपने पैरों से अयोध्या के भव्य राम मन्दिर को अपने पैरों से ब्रश के सहारे उकेरा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

8 दिन में तैयार हुई पेंटिंग 
यह पेंटिंग भगवान राम के प्रति आस्था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार का प्रतीक है. इस पेंटिंग में आयुष ने अयोध्या में बन रहा भव्य मन्दिर तो दर्शाया ही है. इसके साथ ही मन्दिर में प्रवेश करते राम-लक्ष्मण, सीता भी दिखाए है. वहीं द्वार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खड़ा कर स्वागत की मुद्रा में दर्शाया है. आयुष की इच्छा है कि यह पेंटिंग वह मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव को भेंट करें. इसके लिए कलाकार आयुष की माताजी ने मुख्यमंत्री कार्यालय पर पत्र भेजकर समय भी मांगा है.


बता दें कि 25 वर्षीय आयुष बचपन से ही सेरेब्रल पाल्सी जैसी गम्भीर बीमारी से ग्रसित है. वह बोलने, चलने यहां तक की बैठने में भी असर्मथ है. लेकिन अपने पैरों से वह कमाल की चित्रकारी करते है. अब तक वे करीब एक हजार से अधिक पेंटिंग बना चुके हैं. उनकी पेंटिंग की प्रदर्शनी इंदौर एवं अन्य शहरों में भी लगाई जा चुकी है. उनकी इस चित्रकारी प्रतिभा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर महानायक अमिताभ बच्चन भी मुरीद है. साल 2022 में तो प्रधानमंत्री ने पीएमओ ऑफिस में मुलाकात कर आयुष की काफी तारीफ भी की थी. इसके साथ ही आयुष के ट्विटर (x) एकाउंट एक्स को फ़ॉलो भी किया है. बिग बी अमिताभ बच्चन से भी आयुष उनके मुंबई प्रतिक्षा बंगले पर मिल चुका है और आयुष पेटिंग को भी बिग बी X पर डाल चुके है.


पैरों से बनाई गई राम मंदिर की तस्वीर
आयुष कुंडल की माताजी सरोज कुंडल ने बताया कि राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी उत्साहित है. इसी को लेकर आयुष को भी खुशी हुई. इसी खुशी को लेकर आयुष ने राम मंदिर की पेंटिंग पैरों से बनाई है. आयुष को गंभीर बीमारी है. जिससे वह न तो चल सकता है और न ही बोल सकता है. इस पेंटिंग को बनाते समय आयुष बेहद उत्साहित नजर आया. उसने भगवान राम की इस पेंटिंग को बनाते समय और कोई भी पेंटिंग नहीं बनाई.


रिपोर्ट - राकेश जयसवाल