Ratlam News: मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के नवाबगंज में स्थित नवदुर्गा मंदिर एक प्राचीन और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है. यहां नवदुर्गा की नौ मूर्तियां स्थापित हैं. नवरात्रि के दौरान इस मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और दूर-दूर से श्रद्धालु यहां आते हैं. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां मां दुर्गा की पूजा में मुस्लिम समुदाय के लोग भी हिस्सा लेते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रतलाम का नवाबगंज
रतलाम की पिपलोदा तहसील का नवाबगंज गांव आजादी से पहले का गांव है और राजा-महाराजाओं के समय में नवाब साहब यहां आते थे इसलिए इस गांव का नाम नवाबगंज पड़ा. यहां मुस्लिम परिवार भी बड़ी संख्या में मौजूद हैं लेकिन आपसी सौहार्द और भाईचारा ऐसा है जिसकी लोग मिसाल देते हैं. क्योंकि यहां नवरात्रि के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग भी त्योहार का समर्थन करने के लिए आगे आते हैं और आरती और गरबा में भाग लेते हैं.


यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बारिश थमी, अब सर्दी की बारी; इस दिन के बाद शुरू होगी गुलाबी ठंड


नव दुर्गा की नौ प्राचीन मूर्तियां
इस मंदिर में नवदुर्गा की नौ प्राचीन मूर्तियां हैं. पुराने लोग बताते हैं कि पहले ये मूर्तियां एक पेड़ के नीचे थीं फिर एक छोटा सा मिट्टी का मंदिर बनाया गया, लेकिन यहां बढ़ती आस्था के साथ मंदिर का आकार भी विशाल होता जा रहा है. बड़े-बड़े खंभों पर नक्काशी वाले मंदिर का निर्माण चल रहा है. मान्यता है कि इस मंदिर में नवदुर्गा मां सभी की मनोकामनाएं पूरी करती हैं. खासकर लकवाग्रस्त लोग यहां आते हैं.


मंदिर में है प्राचीन कुआं
इस मंदिर में एक प्राचीन कुआं है. मान्यता है कि लकवाग्रस्त लोग रोजाना इस पानी में स्नान करते हैं और परिसर में मौजूद कल्प वृक्ष की परिक्रमा करके ठीक हो जाते हैं. साल 2000 में राजस्थान से आए लक्ष्मण सिंह निनामा ने अब इस मंदिर में सेवा शुरू कर दी है. लक्ष्मण निनामा ने बताया कि वे पहले जमीन पर घसीटकर चलते थे. जब उन्होंने इस जगह के बारे में सुना तो वे 2000 में यहां आ गए. अब वे अपने पैरों पर चलकर अपना काम कर सकते हैं, इसलिए अब वे इस मंदिर में मां नवदुर्गा की सेवा करने के लिए यहीं रहने लगे हैं.


यह भी पढ़ें: कब मनाई जाएगी धनतेरस? जानें तारीख, खरीदारी और पूजा का शुभ समय


मुस्लिम समुदाय के लोग भी देते हैं सेवाएं
नवाबगंज की मां नवदुर्गा की महिमा जितनी पुरानी है उतनी ही भक्तों की उनमें आस्था भी दोगुनी होती जा रही है. इस गांव में मुस्लिम समुदाय के लोग भी नवदुर्गा माता की महिमा में आस्था रखते हैं और अपनी सेवाएं भी देते हैं.


रिपोर्ट-  चंद्रशेखर सोलंकी/रतलाम


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!