राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के धाम में अंग्रेजी नववर्ष के पहले लगी छुट्टियों के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. वही मंदिर में 5 दिसंबर से लगातार सुजलाम जल महोत्सव के तहत अलग-अलग आयोजन किए जा रहे है. गौरतलब है कि 28 दिसंबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत द्वारा जल स्तंभ का अनावरण किया जाना है. इसी क्रम में बीते दिन 25 दिसंबर को जनकल्याण के लिए "महारुद्राभिषेक अनुष्ठान" लगभग 70 ब्राह्मणों, पुजारी, पुरोहित आदि ने किया और बाबा महाकाल से कोरोना महामारी से बचाए रखने व अन्य सभी तरह के दुष्परिणामों से बचाए रखने के लिए आम जनता के लिए मनोकामनाएं की गई. पूजन में मंदिर प्रशासक सपत्नीक शामिल हुए. वहीं पूजन करीब 6 घंटे तक लगातार चलता रहा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा महाकाल के दरबार में शादी पार्टी जैसा भोज! वायरल वीडियो ने उठाए प्रबंधन पर सवाल


जल महोत्सव के तहत शहर में आज यह कार्यक्रम
शहर में आज 26 दिसंबर को 313 लघु नदियों और देश के प्रमुख नदियों का जल लेकर सुजलाम जल महोत्सव के आयोजक जलागम कलश यात्रा निकालेंगे. जो सामाजिक न्याय परिसर से उज्जैन के श्री राम घाट पर संपन्न होगी और शिप्रा नदी व श्री महाकाल मंदिर के कोटि तीर्थ कुंड में सभी नदियों के जल को आज प्रवाहित किया जाएगा. जिसके बाद 27, 28 व 29 दिसंबर तीन दिवसीय आयोजन में भारत सरकार व राज्य सरकार के कई बड़े मंत्री नेता और देश दुनिया के कई दिग्गज शामिल होंगे.



जानिए कब-क्या कार्यक्रम होंगे


पहला दिन- 27 दिसंबर को दोपहर 3 बजे मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, परम पूजनीय स्वामी अदृश्य काड सिद्धेश्वर महाराज मठाधिपति कनेरी मठ (कोल्हापुर) व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवर्तमान सरकार्यवाहक सुरेश भैया जी जोशी की उपस्थिति में पर्यावरण व भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित समकालीन विमर्श स्थापित करने के लिए पंचमहाभूत के जल तत्व पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सुजलाम का उद्घाटन किया जाएगा.


दूसरा दिन- 28 दिसंबर को सारस्वत सत्र दोपहर साढ़े 3 बजे डॉ मोहन भागवत सरसंघचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल राष्ट्रीय हरित अभिकरण के अध्यक्ष, साथ ही परम पूजनीय स्वामी अदृश्य काड सिद्धेश्वर महाराज की मौजूदगी में पर्यावरण पर भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित समकालीन विमर्श स्थापित करने के लिए पंचमहाभूत जल तत्व पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सुजलाम के सारस्वत सत्र में उपस्थिति रहेगी.


तीसरा दिन- 29 दिसंबर दोपहर 2 बजे केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री गोवा प्रमोद सावंत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवर्तमान सर कार्यवाहक सुरेश भैया जी जोशी की उपस्थिति में पर्यावरण पर भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित समकालीन विमर्श स्थापित करने के लिए पंचमहाभूत के जल तत्व पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सुजलाम का समापन होगा.