Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने कई पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पदो से जुड़ी पूरी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CISF ने इन पदों पर निकाली भर्ती 
केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (SI-Stenographer) और हेड कॉन्स्टेबल head constable (ministerial) के पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों पर आवदेक 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन के लिए CISF की आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर पूरी जानकारी जुटा सकते हैं. 


जरूरी जानकारी 
CISF ने कुल 540 पदों पर भर्ती निकाली है, इनमें एएसआई (ASI) के 122 पद हेड कॉन्स्टेबल ( Head Constable) (मिनिस्ट्रियल) के 418 पद शामिल है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को 12वीं पास होना जरूरी है. आवेदक की उम्र 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए, हालांकि, आरक्षित वर्गों SC-ST, OBC वर्ग के आवेदकों को छूट दी जाएगी. इनके अतिरिक्त, पुरुष उम्मीदवारों की हाईट 165 सेमी और महिला उम्मीदवारों की हाईट 155 सेमी से कम नहीं होनी चाहिए. इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदकों को 100 रुपए का भुगतान करना होगा. यहां भी आरक्षित वर्गों को भुगतान में छूट दी जाएगी. 


इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कुछ इस तरह होगी
सबसे पहले शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) होगी, उसके बाद डॉक्यूमेंटेशन होगा. फिर ओएमआर / सीबीटी में रिटन एग्जाम होगा. इसके बाद स्किल टेस्ट (आशुलिपिक के लिए श्रुतलेख और प्रतिलेखन और हेड कांस्टेबल के लिए टाइपिंग टेस्ट) होगा और सबसे आखिरी में मेडिकल टेस्ट होगा. उसके बाद भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 


आवेदन करने की प्रक्रिया 


  • सबसे पहले आवेदक को CISF की ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर विजिट करना होगा 

  • वेबसाइट पर लॉग इन log in पेज पर क्लिक करना होगा 

  • यहां आपको नया रजिस्ट्रेशन new registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा 

  • new registration के ऑप्शन पर पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी 

  • फिर फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया पूरी जाएगी