Hanuman ji : आज साल का पहला शनिवार है. हिंदू पंचांग के मुताबिक आज से माघ माह की शुरुआत हो गई है. शनिवार का सिन शनिदेव को ही नहीं हनुमानजी को भी समर्पित होता है. इस दिन हनुमान जी की कृपा से साड़ी समस्याओं का समाधान हो जाता है और जीवन सुखी हो जाता है. बजरंबली सभी व्यक्ति की मनोकामना पूरी करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे हनुमान जी की खास कृपा बनी रहती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान चालीसा के पाठ करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमान जी की कृपा बनी रहे इसके लिए सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी है उन्हें नित्य सुंदरकांड का पाठ जरूर करना चाहिए.


शनिवार को करें ये तीन उपाय
- शनिवार के दिन भगवन राम मंदिर जरूर जाएं. हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें और मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें.


- हनुमान जी की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन व्रत करके शाम के समय बूंदी का प्रसाद बांटने से भी पैसों की तंगी दूर हो जाती है.  


- शनिवार की सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़कर उसे साफ पानी से धो लें. अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखें. इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें. अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें. साल भर आपका पर्स पैसों से भरा रहेगा.


भोग जरूर लगाएं
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जन्मोत्स के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार भोग जरूर लगाएं. भगवान के भोग में सात्विकता का खास ध्यान रखें. भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाए. हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी. 


ये भी पढ़ेंः 


Vastu Tips: आज ही घर से निकाल फेंके ये फालतू चीजें, फटाफट होगी धन की वर्षा!