Sheopur News: कूनो नेशनल पार्क में गामिनी नामक मादा चीता के एक शावक की मौत हो गई है. मौत की वजह रीड की हड्डी में फेक्चर बताई जा रही है. गामिनी ने कुछ दिन पहले पांच शावकों को जन्म दिया था, जिसमें से एक की मृत्यु हो गई है. पार्क प्रबंधन ने संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाए हैं और मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

MP News: केंद्रीय मंत्री का फर्जी PA पुष्पेंद्र दीक्षित गिरफ्तार, पुलिस ने ठगी-जालसाजी के सबूत किए जब्त


MP News: भोपाल में युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी फरार, पुलिस ने मामला दर्ज किया


बुरी खबर आई सामने 
श्योपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क से सोमवार को फिर बुरी खबर सामने आई है. मादा चीता गामिनी के एक शावक की मौत हो गई है. शावक रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के कारण गंभीर रूप से घायल हो गया था और सोमवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों ने सोमवार रात 8:30 बजे प्रेस रिलीज जारी कर मौत की पुष्टि की. मादा चीता गामिनी अपने पांच शावकों के साथ कूनो बाड़े में रह रही थी. 29 जुलाई को वन विभाग के कर्मचारियों की नियमित गश्त के दौरान पांच में से चार शावक स्वस्थ पाए गए. हालांकि, एक शावक ठीक से खड़ा नहीं हो पा रहा था और दो पैरों पर चलने लगा था, जिससे उसका पिछला हिस्सा जमीन पर घसीट रहा था. तत्काल बचाव और उपचार मुहैया कराया गया, लेकिन सोमवार को शावक की मौत हो गई. 


प्रेस रिलीज जारी की गई
गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क के डीएफवीओ ने दो दिन तक घायल शावक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी और न ही पार्क प्रबंधक ने इस जानकारी का खुलासा किया. शावक की मौत के बाद ही प्रेस रिलीज जारी की गई, जिसमें बताया गया कि दो दिन पहले ही उसे चोट लगी थी. प्रेस नोट के अनुसार, कुनो नेशनल पार्क में अब 13 वयस्क तेंदुए और 12 शावक बचे हैं, जिनमें से सभी स्वस्थ बताए जा रहे हैं. वयस्क तेंदुओं को टिक और अन्य परजीवी संक्रमणों से बचाने के लिए आवश्यक उपचार दिया गया है, और सभी तेंदुओं की नियमित निगरानी की जा रही है.