shivraj cabinet expansion: प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में अब एक साल का ही वक्त बचा है, ऐसे में बीजेपी भी अब चुनावी तैयारियों में जुट गई है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल अपने सभी मंत्रियों को सीएम हाउस पर डिनर के लिए बुलाया, इस दौरान सीएम ने सभी मंत्रियों के साथ लंबी चर्चा की. बताया जा रहा है कि मंत्रियों के साथ बैठक में कई मुद्दों पर बात हुई है, जिसमें मंत्रिमंडल विस्तार की बात भी शामिल हैं, ऐसे में प्रदेश में एक बार फिर मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें शुरू हो गई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा करेंगे सीएम शिवराज 
बताया जा रहा है कि अब सीएम शिवराज सभी मंत्रियों से वन टू वन चर्चा भी करेंगे. 25 और 26 नवंबर को मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा भी होगी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रियों के साथ 25-26 नवंबर को भोपाल के प्रशासन अकैडमी में मंथन करेंगे, इस बैठक में मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की जाएगी, जिसमें केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की मॉनिटरिंग की रिपोर्ट भी रखी जाएगी, इसके अलावा विभागों के क्रियान्वयन पर भी चर्चा होगी.


कैबिनेट में खाली पदों को भी भरा जाएगा 
सीएम शिवराज के साथ होने वाली मंत्रियों की बैठक में सभी को विभागों के एसीएस-पीएस को प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए भी कहा गया है, ताकि सभी विभागों की समीक्षा भी हो सके. इसके अलावा शिवराज सरकार में खाली कैबिनेट की जगहों को भी जल्द भरा जा सकता है, इसी लिहाज से मंत्रियों की परफॉर्मेंस आंकलन के बाद मंत्रिमंडल विस्तार के साथ-साथ मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल हो सकता है. 


शिवराज सरकार में चार मंत्रियों के पद हैं खाली 
दरअसल, शिवराज सरकार में चार मंत्रियों के पद खाली हैं, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि चुनाव के पहले सीएम शिवराज अपनी टीम का विस्तार भी कर सकते हैं. क्योंकि मंत्रिमंडल में फिलहाल चार मंत्रियों की जगह खाली है. फिलहाल सीएम सहित कैबिनेट में 31 मंत्री हैं. जबकि प्रदेश में कुल मंत्रियों की संख्या 35 हो सकती है. ऐसे में जल्द ही कुछ और नए मंत्रियों की नियुक्तियां हो सकती हैं. 


मंत्री पद चार, दावेदारों की लंबी लाइन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की चौथी पारी में सीएम के सामने कैबिनेट विस्तार को लेकर लंबे समय से नामों को लेकर उलझन हो सकती है. क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार में फिलहाल मुख्यमंत्री सहित कैबिनेट में कुल 31 सदस्य हैं. जबकि अधिकतम सदस्यों की संख्या 35 हो सकती है. फिलहाल कुल चार पद खाली हैं, जिसके लिए टकटकी लगाने वालों में शिवराज के पूर्व मंत्रियों के अलावा वरिष्ठ नेता भी हैं. 


MP में अब तक तीन बार हुआ है मंत्रिमंडल का विस्तार 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा मंत्रिमंडल में 30 मंत्री मौजूद हैं, जबकि मंत्रिमंडल में सीएम सहित कुल मंत्रियों की संख्या 34 हो सकती है, इसलिए खाली 4 पदों को लेकर कई सीनियर विधायक कतार में हैं. मार्च 2020 में सरकार के गठन के 100 दिन बाद सीएम ने कैबिनेट में पहली बार अपने 05 सहयोगी मंत्रियों को जोड़ा था, जिनमें नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत और मीना सिंह शामिल थी. इसके बाद 2 जुलाई को 28 मंत्रियों ने एक बार फिर शपथ ली. जिसके बाद मंत्रियों की संख्या 33 हो गई थी.