सच‍िन गुप्‍ता/छ‍िंंदवाड़ा: पेंच टाइगर रिजर्व से बाहर वन्य प्राणियों की चहल कदमी बढ़ चुकी है. इससे वन्य प्राणी और आम लोगों की जान पर खतरा बढ़ रहा है. ऐसा ही एक ही मामला सामने आया है जहां छिन्दवाड़ा के पेंच टाइगर रिजर्व के पास स्थित हरदुआ गांव के एक कुएं में बाघ गिर गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुएं से सुनाई दी बाघ की दहाड़ 


किसान के खेत के कुएं से बाघ की दहाड़ सुनाई देने पर किसान ने इसकी सूचना फॉरेस्ट के अमले को दी. वन व‍िभाग की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू शुरू किया. 


कुएं के अंदर बाघ को देखकर रह गए दंग 


छिंदवाड़ा के चौरई तहसील के हरदुआ गांव में एक बाघ घुस आया. वह जिले के पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेंद्र पटेल के कुएं में गिर गया. जब आज गुरुवार सुबह शैलेंद्र पटेल कुएं की तरफ से आ रही आवाजों को सुनकर वहां पहुंचे, तो कुएं के अंदर बाघ को देखकर दंग रह गए. 


ट्रेंकुलाइज करके बाघ का होगा रेस्क्यू


शैलेंद्र पटेल ने इसकी सूचना तुरंत पेंच टाइगर रिजर्व की टीम को दी. मौके पर टीम पहुंच गई है. अब वह तय कर रही है क‍ि आख‍िर बाघ को कुएं से बाहर कैसे न‍िकाला जाए. बाघ को कुएं से बाहर न‍िकालने से पहले उसे बेहोश करना भी जरूरी है, नहीं तो बाघ के हमले का डर है. ऐसे में वन‍ व‍िभाग की टीम ने तय क‍िया क‍ि ट्रेंकुलाइज करके बाघ को कुएं से बाहर निकाला जाएगा. 


 



पेंच नेशनल पार्क के बफर जोन से सटा हुआ गांव 


बता दें कि हरदुआ गांव पेंच नेशनल पार्क के बफर जोन से सटा हुआ है. माना जा रहा है कि यही से बाघ गांव में आया होगा. कुएं में लकड़ी के सहारे बाघ अभी सुरक्षित बैठा हुआ है. मौके पर लोगों की भीड़ लगी हुई है और लोग बाघ के रेस्‍क्‍यू को देख रहे हैं. 


56 सालों तक ट्रेन में नहीं होते थे टॉयलेट, एक लेटर की चंद लाइनों से हुआ क्रांत‍िकारी बदलाव