Fourth Sawan Somwar 2023:  31 जुलाई (अधिक मास) को चौथा सावन सोमवार है. सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है. कहते है कि सावन के महीने में भगवान शिव की विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. सावन में शिवलिंग के जलाभिषेक से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद ही खास होता है. ऐसे में सावन के चौथे सोमवार के दिन शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ी है. भारी संख्या में लोग भगवान शिव की पूजा करने आ रहे हैं. इस वर्ष 4 जुलाई से शुरू हुआ सावन माह अधिक मास (Adhik Maas ) के कारण 31 अगस्त को समाप्त होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चौथे सोमवार को बन रहा खास योग
इस साल सावन महीने के हर सोमवार को खास योग बन रहा है. आज यानी चौथे सोमवार को रवि योग बन रहा है.31 जुलाई को सुबह 5 बजकर 42 मिनट से शाम 6 बजकर 58 मिनट तक रवि योग है. आज का दिन शिव भक्तों के लिए बेहद खास दिन है. 


यह भी पढ़ें: Ujjain Mahakal: बाबा महाकाल की चौथी सवारी आज, सवारी में झांकियां, शोभारथ, DJ आदि पर प्रतिबंध, जानें गाइडलाइंस


बाबा महाकाल की चौथी सवारी आज
आज बाबा महाकाल की चौथी सवारी निकाली जाएगी. मध्य प्रदेश (mp news) के उज्जैन में सवारी में पुजारी और पुलिस कर्मियों द्वारा श्रद्धालुओं से अभद्रता के वायरल हुए वीडियो के बाद सोमवार 31 जुलाई को चौथी सवारी को देखते हुए श्री महाकालेश्वर भगवान की सवारी के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों की दो अलग-अलग बैठक संपन्न हुई. बैठक में वायरल वीडियो के माध्यम से सामने आए व विवादित रहे पुजारी और पुलिस कर्मी व वोलेंटियर्स को लेकर कोई निणर्य नहीं हुआ. निर्णय हुआ तो बस यह कि आगामी सवारी तक भजन मंडलियों व सवारी की अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में व्यवस्थित दिशा-निर्देश जारी कर दिये जाएंगे.