MP Weather Update: मध्य प्रदेश में पिछले कई दिनों से मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. पिछले कुछ दिनों से कई जिलो में बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिल रहा है. वहीं बीते शनिवार को ज्यादात्तर जगह मौसम साफ रहा. लेकिन मौसम विभाग की मानें तो 3 अप्रैल से मध्य प्रदेश में नया वेदर सिस्टम (weather system) लागू होने जा रहा है. जिसके चलते फिर मौसम बिगड़ने के चांस हैं. मौसम विभाग की मानें को उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ लाइन बनी है. जिसके चलते कम दबाव का क्षेत्र बनने से जबलपुर समेत पूर्वी मध्य प्रदेश में 3 अप्रैल से बारिश (rain) होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Update)
मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबकि मध्य प्रदेश में 3 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोप सक्रिय होगा. जिसके चलते मौसम एक बार फिर करवट लेगा. इसका असर 24 घंटे क देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को जबलपुर संभाग समेत कई जिलों में बादल छाएं रहेंगे. वहीं कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं अगर ग्वालियर संभाग की बात करें तो वहां अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है. लेकिन आगामी 5 से 10 अप्रैल के  बीच बारिश होने की संभावना है.


अप्रैल के अंत में दिखेगा गर्मी का असर
मध्य प्रदेश मौसम विभाग की मानें तो 3 और 4 अप्रैल को उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. मौसम में बदलाव के चलते ग्वालियर संभाग के ज्यादात्तर हिस्सों में बादल छाएं रहेंग जबकि कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की भी संभावना है. मध्य प्रदेश में अप्रैल के अंत तक गर्मी का असर देखने को मिल सकता है.


जानिए छत्तीसगढ़ के मौसम का हाल (CG Weather Update)
मौसम विभाग की मानें तो इन दिनों छत्तीसगढ़ में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है. जिसके प्रभाव के चलते पिछले कुचछ दिनों से रात के समय में अंधड़ के साथ हल्की बारिश हो रही है. बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग की माने आज रविवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहने से मौसम शुष्क रहेगा. मौमस विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक छत्तीसगढ़ में  अप्रैल औसत से ज्यादा गर्म रह सकता है. अप्रैल के औसत तापमान की बात करें तो यहां 38.6 डिग्री औसत रहा है. मौमस विभाग के अनुसार  रायपुर से लेकर बस्तर संभाग तक अच्छी गर्मी पड़ने के संकेत हैं.


ये भी पढ़ेंः MP News Today: आज कहां रहेंगे CM शिवराज और भूपेश बघेल, जानें आज क्या होगा खास?