Monsoon In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने जा रहा है, जिसके बाद पिछले कई दिनों का सूखा खत्म होगा.  मौसम विभाग ने 2 दर्जन से ज्यादा जिलों के लिए येलो अलर्ट किया है. मौसम विभाग की मानें तो ज्यादातर जिलों में बादल छाए रहेंगे. तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शहडोल जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों के साथ-साथ सीहोर और भोपाल के जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. इसके अलावा अनुपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, अशोकनगर, भिंड और श्योपुर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. 


पिछले हफ्ते यहां हुई बारिश
एमपी में कई दिनों बाद एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है. पिछले हफ्ते कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली थी. खजुराहो ढ़ाई इंच, सिवनी में डेढ़ इंच, और जबलपुर-पचमढ़ी में सवा इंच बारिश हुई. इसके अलावा सागर में करीब 1 इंच बैतूल, भोपाल, छिंदवाड़ा, उमरिया, मलाजखंड में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई. इसी तरह ग्वालियर, रायसेन, नर्मदापुरम, दमोह, सीधी, मंडला, मुरैना, नौगांव में भी पानी गिरा. 


अब ऐसा रहा बारिश का आंकड़ा
मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में साइकोनिक सर्कुलेशन बन रहा है. जिसकी वजह से कम दबाव के क्षेत्रों में मौसम बदल सकता है. इसके असर से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में फिर से बारिश शुरू हो गई है. मध्य प्रदेश में पिछले कई दिन से सिस्टम नहीं होने से बारिश का आंकड़ा 8% तक गिर गया. इनमें पूर्वी हिस्से में 6% और पश्चिमी हिस्से में 10% कम बारिश हुई. मध्य प्रदेश के भिंड, ग्वालियर, अशोक नगर, सतना, बड़वानी और खरगोन जैसे कुछ जिलों में अब अन्य जिलों के मुकाबले सबसे कम बारिश हुई है. दूसरी ओर डिंडोरी, जबलपुर, सिवनी, मंडला और नरसिंहपुर में सबसे ज्यादा बारिश हुई है.